किसान की बेटी सीमा को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से फुल स्कॉलरशिप, प्रियंका चोपड़ा ने की जमकर तारीफ..

झारखंड एक छोटे से गांव में रहने वाली सीमा कुमारी ने कैम्ब्रिज में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से फुल स्कॉलरशिप प्राप्त किया है। सीमा कुमारी की इस उपलब्धि पर देश-दुनिया में सीमा की प्रशंसा हो रही है। इसी कड़ी में बॉलिवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और महानायक अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने भी सीमा की काफी सराहना की है।

एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर सीमा की कहानी को शेयर किया है। इसके साथ ही, उन्होंने एक स्पेशल मैसेज भी लिखा है। प्रियंका ने ट्विटर पर भी सीमा की कहानी को शेयर किया है। एक्ट्रेस लिखती हैं, “एक लड़की को शिक्षित करें और वह दुनिया को बदल सकती है … ऐसी प्रेरणादायक उपलब्धि। ब्रावो सीमा मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकती कि आप आगे क्या करती हो।” प्रियंका का ये ट्वीट अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लोग उनके ट्वीट को खूब रिट्वीट कर रहे हैं।

नव्या नवेली नंदा ने भी उनकी सफलता की कहनी इस्टाग्राम पोस्ट के जरिये साझा की और उनकी जमकर तारीफ की। युवा इंडिया ! पिछले सप्ताह 2021 स्नातक कैंब्रिज मैसाचुसेट्स में हावर्ड विश्व विद्यालय में पूरी छात्रवृति स्वीकार कर ली गयी। रांची के एक छोटे से गांव ओरमांझी की रहने वाली अनपढ़ मां बाप की बेटी, जिनके पिता खेती के साथ साथ एक धागा कारखाने में काम करते हैं।

किसान की बेटी है सीमा कुमारी
सीमा झारखंड के ओरमांझी के सुदूरवर्ती गांव दाहू की रहने वाली हैं। उसके माता-पिता, जिन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की, निर्वाह खेती पर निर्भर हैं। उसके पिता भी एक स्थानीय धागा कारखाने में मजदूर के रूप में काम करते हैं। 2012 में एक युवा फुटबॉल टीम में शामिल होने के बाद, सीमा ने बाल विवाह से परहेज किया, एक शिक्षा के अधिकार का बचाव किया, और शॉर्ट्स पहनने के लिए उपहास होने के बावजूद वर्षों तक फुटबॉल खेला। किसी विश्वविद्यालय में भाग लेने वाली वह अपने परिवार की पहली महिला होंगी।

सीमा को स्कूल ने किया समर्थन
युवा स्कूल ग्रामीण झारखंड से संबंधित गरीब परिवारों की लड़कियों का समर्थन करता है। सीमा ने अपने स्कूल की फीस भरने के लिए फुटबॉल कोच के रूप में काम करना शुरू कर दिया। 2018 में, वह हाई स्कूल के छात्रों के लिए वाशिंगटन सेंट लुईस यंग लीडर्स इंस्टीट्यूट के लिए स्वीकार किया गया था। इस वर्ष हार्वर्ड विश्वविद्यालय की कम स्वीकृति दर थी, लेकिन सीमा सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई में कामयाब रही और अपने लिए एक सुरक्षित स्थान बना लिया। ग्लोबल आइकन और बॉलीवुड अदाकारा प्रियंका चोपड़ा ने शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल पर सीमा नाम की एक लड़की की प्रशंसा की। अमिताभ बच्चन की पोती नव्या नवेली नंदा, जो एक सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं और वर्तमान में लिंग-समान दुनिया का निर्माण करने के लिए ‘प्रोजेक्ट नेवेली’ की अगुवाई कर रही हैं, सीमा पर भी बहुत प्रशंसा पाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *