ट्रेन का इंजन हुआ क्षतिग्रस्त लेकिन यात्री सुरक्षित..

शनिवार की अहले सुबह नई दिल्ली से चलकर कोडरमा के रास्ते रांची जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। दरअसल भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक पर चट्टान गिर गया। इस दौरान दिल्ली से रांची आ रही राजधानी एक्सप्रेस पहुंच गई लेकिन ड्राइवर ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया। जिससे बड़ी दुर्घटना होने से बच गई। बता दे कि घटना नई दिल्ली हावड़ा रेलवे लाइन के मानपुर-कोडरमा सेक्शन स्थित बसकटवा और नाथगांज हॉल्ट के बीच में हुई। घाट सेक्शन होने के कारण राजधानी एक्सप्रेस का स्पीड कम था इसलिए इस हादसे ने बड़ा रूप नहीं लिया। फिलहाल सभी यात्री सुरक्षित है।

हालांकि घाट सेक्शन में कई जगहों पर भूस्खलन और पत्थर गिरने से रेलवे ट्रैक बाधित हो गया। इस घटना में ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। इसकी सूचना मिलने के तुरंत बाद राहत कर्मियों को भेजा गया। जिसके बाद राहत कर्मियों ने ट्रैक से पत्थर को हटाया तब जाकर ट्रेनों की परिचालन 8 बजे से शुरू हुआ। वहीं इस घटना के कारण नई दिल्ली सियालदाह राजधानी एक्सप्रेस और गाजीपुर कोलकता एक्सप्रेस को गया में ही रोकना पड़ा।

बता दे कि कोडरमा और मानपुर के बीच घाट सेक्शन में अक्सर पहाड़ से पत्थर रेल पटरी पर गिरते रहते है। बारिश के समय में इस तरह की घटना ज्यादा बढ़ जाती है। बुधवार को भी कोडरमा-बरकाकाना रेल लाइन पर जवाहर घाट पुल के समीप पहाड़ से चट्टान टूटकर गिरा था। जिसके कारण 7 घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *