अब हाई-टेक होगा रांची का ट्रैफिक सिस्टम, जाम अनुसार सेट होगा टाइमर

रांची के ट्रैफिक सिगनल को हाई-टेक बनाने की ओर एक नई पहल होने जा रही है। इस व्यवस्था के बाद, राजधानी में रेड सिगनल के बाद सीधा ग्रीन सिगनल मिलेगी। शहर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के ज़रिये ट्रैफिक सिस्टम को रेगुलेट किया जाएगा। किसी भी चौक-चौराहों पर जैसा ट्रैफिक लोड होगा, वैसा टाइम सेट किया जाएगा। अब रांची की ट्रैफिक पुलिस हाई-टेक व्यवस्था में काम करेगी। इसकी शुरुआत होगी रांची के बिरसा चौक, अरगोड़ा चौक और कचहरी चौक से। इन तीनो चौक पर ट्रैफिक लोड का विश्लेषण कर, ट्रैफिक सिगनल के समय को निष्चित किया जाएगा। इन तीन स्थानों के बाद रांची के अन्य जगहों की ट्रैफिक को भी इसी प्रकार बनाया जाएगा।

इन प्रमुख स्थानों पर सीधे जाने के लिए 60-180 सेकंड तक की टाइमिंग सेट की जाएगी। इसी प्रकार राजधानी के हर ट्रैफिक सिगनल को प्रोग्राम इंटरफ़ेस के जरिए दर्ज किए गए वाहनों के आवागमन रिपोर्ट के अनुसार टाइमर सेट किया जाएगा।

इस योजना को जल्द ही लागु किया जाएगा। इसी के साथ, एएनपीआर कमरे से चालान काटने की भी व्यवस्था को पहले से बेहतर बनाने की; और रोड जाम का पता लगाने के लिए ऐप भी बनाए जाने की तैयारी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *