रामगढ़: गोला के आयरन प्लांट में हुआ विस्फोट..

गुरूवार को रामगढ़ के गोला ब्लॉक के एक स्पंज आयरन प्लांट में भीषण विस्फोट के कारण छह तकनीशियन बुरी तरह घायल हो गए। ‘ब्रह्मपुत्र मैटेलिक लिमिटेड’ में यह विस्फोट गैस के लीक होने की वजह से हुआ। चश्मदीद गवाह की माने तो और भी कई कर्मचारी घायल हुए हैं। सभी छह तकनीशियनों को सबसे पहले ‘चित्तरंजन अस्पताल’ में ले जाया गया। वह फर्स्ट ऐड मिलने के बाद फ़ौरन उन्हें रांची के ‘देवकमल अस्पताल’ में भर्ती कराया गया। कुल नौ इंजीनियर को यहाँ भर्ती कराया जा चूका है जिनमे से तीन तकनीशियन अभी आईसीयू में भर्ती हैं।

घटनास्त्र पर मौजूद लोगों की मने तो विस्फोट के बाद काफी अफरा-तफरी मच गई थी। उन्होने कंपनी पर मेंटेनेंस न होने पर और सुरक्षा उपायों पर ध्यान न देने का भी आरोप लगाया। यहाँ तक की एम्बुलेंस घटना के वक़्त देर से पहुंची जिसके कारण घायल परिस्थिति में पड़े कर्मचारियों को अस्पताल पहुँचाने में भी विलम हुआ। मौके पर मौजूद तफ्तीश कर रही पुलिस के डीएसपी प्रकाश सोया ने कहा कि पीड़ितों को ‘देवकमल अस्पताल’ में भर्ती कराया जा चूका है। पुलिस अपनी जाँच के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचेगी और ज़रूरत पड़ने पर कानूनी कार्यवाई भी करेगी।

स्थानीय कांग्रेस नेता सुधीर मंगलेश ने भी कंपनी की लापरवाही पर ज़ोर देते हुए 2018 में हुए घटना के बारे में बताते हुए कहा कि उस वक़्त भी इसी तरह सुरक्षा उपायों पर ध्यान नहीं देने की वजह से विस्फोट के दौरान एक कर्मचारी को अपनी जान गवानी पड़ी थी। अपने घायल कर्मचारियों की सही इलाज कंपनी को अपने ज़िम्मे लेना चाहिए। साथ ही, उन्होनें पीड़ितों को मुआवज़ा देने की भी बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *