59 लाख से अधिक राशन कार्डधारियों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल, 25 रुपये प्रति लीटर की मिली छूट..

रांची: देश में पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में वृद्धि से आम और खास लोग सब कोई परेशान हैं। इस दिशा में दिवाली 2021 से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटाैती कर बड़ी राहत दी थी। इससे पेट्रोल पांच रुपये और डीजल दस रुपये सस्ते हो गए। इसके बाद से भाजपा शासित राज्यों ने भी अपने कोटे के उत्पाद शुल्क में कमी की। इससे पेट्रोल-डीजल के दाम 17 रुपये तक सस्ते हो गए। तभी से झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर भी उत्पाद शुल्क में कटाैती करने का जनता का दबाव है। अब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी जनता को राहत देने का एलान किया है। हालांकि यह आम लोगों के लिए नहीं होगा। सिर्फ गरीबों को इसका लाभ मिलेगा। वह भी सिर्फ पेट्रोल पर। प्रत्येक गरीब को दो पहिया वाहन के लिए महीने में 10 लीटर पेट्रोल सस्ते दर पर मिलेंगे। हालांकि अभी विस्तृत गाइडलाइंस जारी नहीं हुई है। हेमंत सरकार की यह योजना 26 जनवरी से लागू होगी।

29 दिसंबर, 2021 को झारखंड की हेमंत सरकार को दो वर्ष पूरी हो गई। इस माैके पर आयोजित कार्यक्रम के दाैरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची में महंगाई का जिक्र करते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम आज आसमान छू रहे हैं। इसका सीधा असर गरीब व मध्यम वर्ग के परिवार को हुआ है। एक गरीब व्यक्ति घर में मोटरसाइिकल होते हुए भी पेट्रोल के पैसे नहीं रहने के कारण उसे चला नहीं पा रहा है। कुछ लोग अपनी मोटरसाइकिल में पेट्रोल के साथ किरासन मिला ले रहे हैं और धीरे-धीरे उनकी मोटरसाइकिल का ही नाश हो रहा है। ग्रामीण इलाकों में ऐसे लोग अपनी फसल बेचने बाजार नहीं जा पा रहे हैं। हमने निर्णय लिया है कि वैसे राशनकार्डधारी यदि अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल भराते हैं तो उन्हें 25 रुपये प्रति लीटर की दर से हम राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगे। यह भी स्पष्ट किया कि यह व्यवस्था 26 जनवरी से प्रभावी होगी और एक गरीब परिवार को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल के लिए यह राशि प्राप्त होगी।

पेट्रोल पंप संचालकों को विस्तृत दिशा-निर्देश का इंतजार..
योजना को 26 जनवरी से पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। अभी इस घोषणा को पेट्रोल पंप संचालक भी नहीं समझ पा रहे हैं। उन्हें विस्तृत दिशा-निर्देश का इंतजार है। झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव संजीव राणा ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है। लेकिन उन्होंने कहा है कि यह व्यवहारिक नहीं जान पड़ता है। इसका क्रियान्वयन एक जटिल प्रक्रिया है। इसके क्रियान्वयन पर भी सरकार को वित्तीय और मानव संसाधन का बोझ बढ़ेगा। सरकार अगर सीधे उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा करतो तो अच्छा होता।

छात्र-छात्राओं के लिए स्टूडेंट्ड क्रेडिट कार्ड योजना बहुत जल्द..
सीएम हेमंत सोरेन ने कार्यक्रम में राज्य के छात्र-छात्राओं के लिए स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना लागू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें अपनी शिक्षा के लिए पैसे की कमी कभी बाधा नहीं बनेगी। स्टूडेट्स क्रेडिट योजना उनके बेहतर शिक्षा के सपनों का सार्थक करेगा।

2 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शिलान्यास..
कार्यक्रम के दौरान CM ने 2 हजार 965 करोड़ 22 लाख रुपए की 20 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इसमें रांची के कांटाटोली फ्लाइओवर, ट्रांसपोर्ट नगर के शिलान्यास के अलावा पेयजल व स्वच्छता विभाग समेत अन्य विभागों की कई जरूरी योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

हेमंत सरकार की 10 बढ़ी घोषणाएं

  • गरीब लोगों को पेट्रोल में 25 रुपये की छूट
  • एक साल में 15 लाख नये लोगों का राशन कार्ड बना
  • राज्य के 243,400 लोगों को वृद्धा समेत अन्य पेंशन मिला
  • खेल के क्षेत्र में सहाय योजना की शुरुआत
  • राज्य में 100 फ्लाई ऐश ब्रिक इकाई की शुरुआत होगी
  • राज्य के 308,000 किसानों का 1228 करोड़ रुपये का कृषि ऋण हुआ माफ
  • पंडित रघुनाथ मुर्मू के नाम पर ट्राइबल यूनिवर्सिटी के निर्माण पर जोर
  • कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए समर कार्यक्रम की शुरुआत
  • साल 2022 में एक लाख रोजगार के अवसर
  • गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की होगी शुरुआत. इसके तहत उच्च शिक्षा प्राप्ति को इच्छुक छात्र/छात्राओं को मिलेगा लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *