विस में 5000 करोड़ का अनुपूरक बजट किया जायेगा पेश, इन मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा..

दाे दिन के अवकाश के बाद विधानसभा की कार्यवाही आज से फिर शुरू हाेगी। वित्त मंत्री डाॅ. रामेश्वर उरांव वित्तीय वर्ष 2021-22 का करीब 5000 कराेड़ रुपए का पहला अनुपूरक बजट पेश करेंगे। राज्य की माली हालत और काेराेना के कारण अत्यंत जरूरी खर्च ही अनुपूरक बजट में शामिल हाेने की उम्मीद है। सबसे ज्यादा ऊर्जा क्षेत्र के लिए करीब 1800 कराेड़ रुपए का प्रावधान हाे सकता है। साथ ही केंद्र द्वारा डीवीसी के बकाया मद में काटे गए 714 कराेड़ और नियमित रूप से डीवीसी के बकाया भुगतान के लिए करीब 1100 कराेड़ रुपए का प्रावधान हाेने की संभावना है। आज सदन में सामान्य प्रश्नकाल और मुख्यमंत्री प्रश्नकाल हाेंगे। वहीं दूसरी पाली में महंगाई पर विशेष चर्चा हाेगी।

इधर, सत्र में दूसरे दिन आज जोरदार हंगामा होने की भी पूरी संभावना है। विधानसभा भवन में नमाज के लिए कक्ष आवंटित किए जाने के विरोध में और कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं में स्थानीय भाषा के तौर पर हिंदी, मगही, अंगिका को शामिल कराने की मांग व रोजगार आदि विषयों पर सरकार को घेरने के लिए प्रमुख विपक्षी दल भाजपा कड़े तेवर अख्तियार करेगी।

भाजपा के मुख्य सचेतक बिरंचि नारायण ने साफ कहा है कि विधानसभा भवन में केवल नमाज के लिए कक्ष आवंटित किये जाने से अन्य समुदाय के लोगों की भावनायें आहत हुई हैं। इसलिए भाजपा अन्य समुदाय के लिए भी विधानसभा भवन में प्रार्थना कक्ष आवंटित होने तक सत्र का संचालन नहीं होने देगी। कहा कि सरकार ने परीक्षा नियमावली में संशोधन करके स्थानीय भाषाओं को सूचीबद्ध करते हुए उर्दू को शामिल किया है जबकि झारखंड के विभिन्न प्रमंडलों में बहुतया बोली जाने वाली हिंदी मगही, अंगिका जैसी भाषाओं को शामिल नहीं करके इन भाषाओं से जुड़े युवाओं के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है। भाजपा इन भाषाओं को जुड़वाने के लिए सदन में मांग उठायेगी जानकारी के अनुसार विपक्ष रूपा तिर्की के मामले में भी सरकार पर सवाल खड़े करेगी।

झारखंड विधानसभा मॉनसून सत्र में सात सितंबर काे प्रश्नकाल, अनुपूरक बजट पर वाद-विवाद, मतदान और विनियाेग विधेयक का उपस्थापन हाेगा। आठ सितंबर काे प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक व अन्य राजकीय कार्य हाेंगे। इसी तरह नाै सितंबर काे प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक और गैर सरकारी सदस्याें के काम हाेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *