MS Dhoni कमाई के मामले में फिर JHARKHAND में नंबर-1, भरा 38 करोड़ रुपये एडवांस टैक्स..

रांची : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इस वर्ष एडवांस टैक्स के रूप में 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. एडवास टैक्स के रूप में जमा की गयी रकम के आलोक में इस वित्तीय वर्ष के दौरान उनकी कर योग्य आमदनी 130 करोड़ रुपये से कुछ अधिक होने का अनुमान है. कोविड-19 के वित्तीय कुप्रभावों के बावजूद उनकी आमदनी बढ़ी है. वह इस साल भी झारखंड के सबसे बड़े व्यक्तिगत करदाता बन गये हैं. क्रिकेट जगत में आने के बाद से वह लगातार झारखंड के व्यक्तिगत सबसे बड़े करदाता रहे हैं.

आइपीएल की वजह से इजाफा..
दोनों वित्तीय वर्षों में जमा किये गये एडवांस टैक्स के आलोक में कोविड-19 के वित्तीय कुप्रभावों के बाद भी पूर्व कप्तान की आमदनी में वृद्धि हुई है. वित्तीय वर्ष 2020-21 में पूर्व कप्तान की आमदनी कम होने का मुख्य कारण कोविड-19 के दौरान सरकार द्वारा खेल पर प्रतिबंध लगाया जाना बताया जाता है.

वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोविड-19 की पहली लहर के दौरान व्यापारिक गतिविधियों के साथ ही खेल पर लंबे समय तक प्रतिबंध लगा रहा. इसके पूर्व कप्तान की आमदनी भी प्रभावित हुई. कोविड-19 की वजह से आइपीएल भी तय समय से नहीं हुआ था. खेल के आयोजन की अनुमति मिलने के बाद आइपीएल शुरू हुआ. हालांकि बीच में ही मैच को दुबई शिफ्ट कर दिया गया था.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी कोविड-19 की दूसरी लहर में लॉकडाउन हुआ, लेकिन इसकी अवधि पहली लहर के मुकाबले काफी कम रही. इससे दूसरी लहर में लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट की अवधि पहली लहर के मुकाबले ज्यादा मिली. चालू वित्तीय वर्ष में आइपीएल का आयोजन हुआ. आइपीएल की वजह से पूर्व क्रिकेटर ने अपनी आमदनी में 30% का इजाफा िकया.

इस वर्ष आठ करोड़ अधिक एडवांस टैक्स दिया..
पूर्व कप्तान ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 38 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स जमा किया है. चालू वित्तीय वर्ष में अप्रैल 2021 से नवंबर 2021 तक की अवधि के लिए उन्होंने 13 करोड़ रुपये एडवांस टैक्स के रूप में जमा किये थे. इसके बाद उन्होंने एडवांस टैक्स के रूप में 25 करोड़ रुपये जमा किये.

यानी अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक की अवधि के लिए उन्होंने एडवांस टैक्स के रूप में कुल 38 करोड़ रुपये जमा किये. पूर्व कप्तान द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में एडवांस टैक्स के रूप मे जमा की गयी राशि के आलोक में इस वित्तीय वर्ष उनकी कर योग्य आमदनी 130 करोड़ रुपये से कुछ अधिक होने का अनुमान किया जा रहा है. पिछले वित्तीय वर्ष (2020-21) में उन्होंने कुल 30 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स जमा किया था. इस तरह उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान पिछले वित्तीय वर्ष से आठ करोड़ रुपये अधिक एडवांस टैक्स का भुगतान किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *