राजधानी की सड़कों पर कूड़ा फेंका तो वसूला जाएगा जुर्माना, 16 जगहों पर स्मार्ट डस्टबिन भी लगी..

रांची: राजधानी में आज से सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। रांची नगर निगम की ओर से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड एंड कंट्रोल रूम से सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए सीसीटीवी फुटेज के जरिए उनकी पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें जुर्माने के तहत 500 से लेकर 25 हजार रुपये तक वसूला जाएगा। शहर के सभी मुख्य मार्गों पर कूड़ा फैलाने वाले प्रतिष्ठानों की सीसीटीवी से मॉनिटरिंग होगी और दोषी पाए जाने पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट 2016 के तहत सड़क पर कूड़ा फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

इसके साथ ही शहर में सेमी अंडरग्राउंड स्मार्ट डस्टबिन लगने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुक्रवार को शहर के 16 अलग-अलग जगहों पर स्मार्ट डस्टबिन लगाई गई। इनमें रांची कॉलेज, तेतरटोली, मोहराबादी आदि इलाके शामिल रहे। गौरतलब है कि जोंटा एजेंसी को शहर में स्मार्ट डस्टबिन लगाने का काम दिया गया था। इसके तहत शहर में 222 डस्टबिन लगनी हैं। रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि अगले दो-तीन महीनों में शहर की सूरत बदली नजर आएगी। एक बार शहर में सभी डस्टबिन और आरएफआईडी चिप लग जाएंगे तो चीजें काफ़ी व्यवस्थित हो जाएंगी।

नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि शहर के अधिकतर प्रतिष्ठान, ठेला-खोमचा, सब्जी वाले दुकान के कूड़े को सड़क पर फेंक देते हैं। इससे कूड़ा उठाव में समस्या होती है। लोग अगर डस्टबिन में कूड़ा डंप करेंगे तो सफाई कर्मियों को भी आसानी होगी और सड़क पर गंदगी का अंबार भी नहीं लगेगा। रांची स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए गए कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के सीसीटीवी कैमरा से प्रमुख सड़कों के दुकानदारों की निगरानी हाेगी। नगर आयुक्त ने इसके लिए चार निगमकर्मियों काे कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त कर दिया है, जाे शनिवार सुबह 6 बजे से दाेपहर 2 बजे तक हर रूट में लगे सीसीटीवी कैमरा से वैसे दुकानदारों काे चिह्नित करेंगे, जाे सड़क पर कूड़ा फेंकते हैं। दाे बार कूड़ा फेंकने वाले दुकानदार काे निगम नोटिस भेजेगा, लेकिन तीसरी बार कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर संबंधित दुकानदार का ट्रेड लाइसेंस रद्द कर दुकान काे भी सील करेगा। नगर आयुक्त ने दुकानदारों से डस्टबिन में ही कूड़ा रखने अाैर कूड़ा वाहन जाने पर उसे देने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: पॉलिथीन थैलियों के विरुद्ध रांची नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, एक लाख लगाया जुर्माना..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *