निलंबित आइएएस पूजा सिंघल समेत छह लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल..

निलंबित आईएएस पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी ने आज विशेष पीएमएलए की अदालत में चार्जशीट दखिल कर दिया है। लगभग पांच हजार पन्नों की यह चार्जशीट ईडी की टीम दो बक्सो में भरकर कोर्ट पहुंची। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में पूजा सिंघल के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। ईडी की ओर से आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल समेत छह लोगों के खिलाफ चार्जशीट सौंपा गया है। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो चार्जशीट में अलग अलग जिलों के खनन पदाधिकारियों से हुई पूछताछ का विवरण का जिक्र किया गया है। विवरण में यह भी है कि किस तरह जिलों से अवैध वसूली का कथित जाल फैला हुआ था और वसूला गया पैसा कैसे रांची में बैठे अधिकारियों तक पहुंचता था।

ईडी ने मई महीने के पहले सप्ताह में तत्कालीन खनन सचिव पूजा सिंघल और उनके करीबियों के 25 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। उनके पति के करीबी सीए सुमन कुमार के घर से 19 करोड़ से अधिक की नकदी की बरामदगी इसी छापेमारी के दौरान हुई थी। इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग केस में 11 मई को पूजा सिंघल की गिरफ्तारी हुई। ईडी ने उन्हें 14 दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ की। उस दौरान राज्य के अलग अलग जिलों के खनन पदाधिकारियों को भी रांची स्थित ईडी के जोनल कार्यालय बुलाकर पूछताछ की।

रिमांड अवधि पूरी होने के बाद सिंघल को 25 मई को पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। इसके बाद खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर निलंबित आईएएस ने ईडी के सामने जमानत की गुहार लगाई थी। बीते सोमवार को ईडी की विशेष अदालत में पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई पर अदालत ने उनकी जमानत याचिका को 12 जुलाई तक के लिए टाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *