हेलमेट नहीं पहना तो नहीं होगी बाइक स्टार्ट, BIT सिंदरी के छात्र ने बनाया गजब का उपकरण..

धनबाद: अगर हेलमेट नहीं पहना तो आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। जी हां,बाइक चालकों को दुर्घटना से बचाने और उनकी बाइक चोरी होने से रोकने के लिए BIT सिंदरी के केमिकल इंजीनियरिंग के छात्र विकास कुमार ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है। जिससे अगर आपने हेलमेट नहीं लगाया है तो आपकी बाइक को यह मेटल डिटेक्टर स्टार्ट नहीं होने देगा।

विकास ने बताया कि आए दिन सड़क दुर्घटना और बाइक चोरी की घटना होती रहती है। इसलिए इन चीजों को रोकने के लिए एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जिससे बाइक चलाने के लिए हेलमेट पहनना जरूरी हो जाए। इसलिए शोध करके इस डिवाइस को तैयार किया गया। विज्ञान के सामान्य सिद्धांत से यह डिवाइस बन गई है। इसमें मेटल डिटेक्टर, रिले, ऑर्डिनो बोर्ड,धातु का टुकड़ा और तार का उपयोग किया गया है। महज 1000 रुपए इसका खर्च आया है। हेलमेट में माथे की जगह पर 10 वर्ग सेमी का धातु का टुकड़ा लगाया गया है। बाइक की हेडलाइट के पास मेटल डिटेक्टर युक्त डिवाइस लगाई जाएगी।

मेटल डिटेक्टर चालक के सिर पर फोकस करेगा। जिससे हेलमेट लगाने से मेटल डिटेक्टर उस धातु का संकेत पकड़ पाएगा। इसके बाद ऑर्डिनो बोर्ड को संदेश भेजेगा। यह संदेश उस सर्किट को जोड़ देगा जिससे बाइक स्टार्ट होगी। इसे BIT मॉडल क्लब की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता टेकी ऑफ द इयर के लिए चयनित किया गया है।वहीं टेकी ऑफ द ईयर की आयोजन समिति के सदस्य चंदन कुमार झा खनन अभियंत्रण के छात्र है। उन्होंने बताया कि इस डिवाइस को निर्णायकों ने चयनित किया है।इसका आयोजन वर्चुअल तरीके से होगा। इस प्रतियोगिता में ऐसे शोध का चयन किया गया है जो कुछ अलग है और व्यवहारिक भी हो। यह इनोवेशन सस्ता लेकिन शानदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *