दो साल बाद एक बार फिर रांची में होगा रावण दहन, लोगों पर होगी प्रशासन की कड़ी नजर..

रांची में रावण दहन को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। वहीं रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने मंगलवार को रांची में विभिन्न इलाकों में रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही आला अधिकारियों ने मोरहाबादी, एचईसी शालीमार, अरगोड़ा, हुंडरू और तुपुदाना में होने वाले रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए सुरक्षा हेतु बेहतर व्यवस्था से संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि इस खास मौके पर रांची में पांच स्थानों पर रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

पुलिस फोर्स की होगी तैनाती..
बता दें कि सुरक्षा निरीक्षण के दौरान राहुल कुमार ने सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिसमें उन्होंने बताया कि रावण दहन के कार्यक्रम को लेकर पुलिस फोर्स और मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। इसके अलावा वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर ट्रैफिक लाइनिंग भी पूरी कर ली गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि जहां-जहां रावण दहन कार्यक्रम होने वाले हैं, वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियां उपस्थित रहेंगी। इसके अलावा रावण दहन कार्यक्रम में विशेषज्ञों की निगरानी में ही आतिशबाजी करना अनिवार्य होगा। हालांकि उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी दुर्गा पूजा समितियों से 6 अक्टूबर को माता का विसर्जन करने का अनुरोध कर दिया है। जिसके बाद 7 और 8 अक्टूबर से रांची में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट मैच की तैयारियों को सुचारू रूप से शुरू किया जा सके।

बेसिक सिक्योरिटी और सेफ्टी के इंतजाम पूरे..
बता दें कि वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने रांची में हो रहे रावण दहन कार्यक्रम को लेकर बताया कि पूरे शहर में बेसिक सिक्योरिटी और सेफ्टी के इंतजाम कर दिए गए हैं। वहीं बैरिकेडिंग के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि रावण दहन कार्यक्रम के दौरान पुलिस बल और वॉलिंटियर्स के माध्यम से आवश्यक दूरी सुनिश्चित की जाएगी ताकि बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम सफल हो सकें। हालांकि एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग रावण दहन कार्यक्रम में आते हैं जिसे लेकर ट्रैफिक प्लान में भी बदलाव किया जा सकता है। जिसकी जानकारी मीडिया के जरिए जनता तक पहुंचा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *