Headlines

उपायुक्त रांची ने किया प्लाज़मा डोनेशन के लिए वेबसाइट लॉन्च, मरीज-डोनर, दोनों कर सकेंगे रजिस्टर..

उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने बुधवार कोरिम्स स्थित प्लाज़मा डोनेशन कैम्प में प्लाज़मा डोनेशन से संबंधित वेबसाइट लॉन्च की। इस वेबसाइट के जरिए कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों के इलाज के लिए किए जा रहे प्लाज़मा थैरेपी हेतु आवश्यक प्लाज़मा उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त कोविड-19 को मात दे कर ठीक हो चुके लोग जो स्वेच्छा से प्लाज़मा दान करना चाहते हैं, वो भी इस वेबसाइट पर लॉग इन कर प्लाज़मा डोनेशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। ज्ञात हो कि कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु रांची में प्लाज़मा थैरेपी की शुरुआत की गई है। इसके लिए कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीजों के प्लाज़मा का इस्तेमाल किया जाता है।

वेबसाइट ऐसे करेगा कार्य..
कोविड-19 से संक्रमित अगर किसी व्यक्ति के इलाज के लिए डॉक्टर अथवा अस्पताल द्वारा प्लाज़मा की मांग की गई है, तो pratiraksha.co.in पर जा कर अपनी डिमांड रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने वाले व्यक्ति को वेबसाइट के जरिए एक टोकन नम्बर जेनरेट कर दिया जाएगा। जो कि एक तरह का वेटिंग नम्बर होगा। ऑनलाइन प्राप्त आवेदन के आधार पर जिस ब्लड ग्रुप से संबंधित प्लाज़मा की डिमांड की गई है, उसकी उपलब्धता की जांच की जाएगी। ब्लड ग्रुप मैच करने पर मरीज के ब्लड सैंपल से उपलब्ध प्लाज़मा सैंपल को क्रॉस चेक करने के बाद प्लाज़मा उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

वेबसाइट लॉन्च के दौरान उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने बताया, “इस वेबसाइट को तैयार करने के पीछे मुख्य उद्देश्य ये है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्लाज़मा दान करने के लिए प्रेरित किया जा सके। साथ ही, ऐसे लोग जिन्हें प्लाज़मा की सख़्त जरूरत हो उन्हें ‘फर्स्ट कम फर्स्ट गेट’ के आधार पर प्लाज़मा मिल जाए। जिससे कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।” उपायुक्त ने बताया कि “इसके अतिरिक्त वेबसाइट में एसएमएस इंटीग्रेशन की सुविधा दी गई है। जिससे कि डिमांड करने वाले व्यक्ति को प्लाज़मा उपलब्ध होते ही एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया जाएगा।”

प्लाज़मा डोनेट करने हेतु डोनर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन..
इस वेबसाइट पर सिर्फ डिमांड ही नहीं बल्कि डोनर रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गई है| प्लाज़मा डोनेशन करने के इच्छुक व्यक्तिइस वेवसाइट पर अपना नाम रजिस्टर करा सकते हैं| इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्लाज़मा डोनेशन हेतु प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से वॉलंटियर की टीम द्वारा सभी संभावित डोनर्स को कॉल भी किया जाएगा। जल्द ही वेबसाइट पर प्लाज़मा की उपलब्धता संबंधी रिपोर्ट भी जारी कर दी जाएगी, जिससे कि कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से प्लाज़मा उपलब्ध है या नहीं इसे वेबसाइट पर जा कर देख सकेंगे।

उपायुक्त श्री रंजन ने एक बार फिर, ठीक हो चुके मरीजों को आगे आकर प्लाज़मा दान करने की अपील की। उन्होंने कहा, “प्लाज़मा दान एक प्रकार का रक्तदान ही है। प्लाज़मा डोनेशन से डरने की जरूरत नहीं है। इसमें किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है।।साथ ही, प्लाज़मा डोनेशन लेने से पहले रिम्स ब्लड बैंक की टीम द्वारा आपके ब्लड सैंपल की जांच की जाएगी। उसमें फिट पाए जाने के बाद ही आपसे प्लाज़मा दान करवाया जाएगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *