झारखंड में पहली बार एक साथ 26,001 सहायक आचार्यों की होगी नियुक्ति..

Jhupdate: झारखंड हाईकोर्ट ने 26 हजार सहायक आचार्य नियुक्ति प्रक्रिया पर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से लगी रोक को हटा दिया है। हाई कोर्ट द्वारा लगी रोग को हटाने के बाद अब आवेदन की प्रक्रिया फिर शुरू होगी। झारखंड हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में नियुक्ति प्रक्रिया में बीआरपी-सीआरपी को 50 फीसदी आरक्षण नहीं दिए जाने को लेकर दायर याचिका पर आज सुनवाई हुई।

पार्थियों के लिए सौ सीट रखने …
अदालत ने संसोधित आदेश सुनवाई के तुरंत बाद पारित किया। पार्थियों के लिए एक सौ सीट रखने के जेएसएससी को निर्देश दिए गए है। अदालत ने कहा कि यह नियुक्ति प्रक्रिया अदालत के अंतिम निर्णय से प्रभावित होगी। महाधिवक्ता राजीव रंजन ने नियुक्ति प्रक्रिया में लगी रोक हटाने की गुजारिश की थी । अधिवक्ता अमित कुमार तिवारी द्वारा प्रार्थी की ओर से पैरवी की।

संसोधित नियमावली…
अदालत में जेएसएससी की ओर से सुनवाई के दौरान बताया गया कि साल वर्ष 2022 में बनी सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली 2022 में शिक्षा विभाग में संविदा पर काम कर रहे कर्मियों को 50 फीसदी आरक्षण देने की बात थी। साल 2023 में बनी नयी और संसोधित नियमावली से सरकार द्वारा जिसे हटा दिया गया था। सहायक आचार्य नियुक्ति में अब केवल पारा शिक्षकों को ही 50 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान है। शिक्षा विभाग में कार्यरत संविदा कर्मियों को भी आरक्षण मिलना चाहिए था।

पारा शिक्षकों को 50% आरक्षण…
सहायक आचार्य नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने एक नयी नियमावली बनायी है और झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने विज्ञापन जारी किया है। इसे सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली 2023 कहते हैं। सहायक आचार्य नियुक्ति में संशोधित नियमावली में अब केवल पारा शिक्षकों को ही 50% आरक्षण देने का प्रावधान है। जो संविदा पर शिक्षा विभाग में काम कर रहे है इस दायरे में वो कर्मचारी नहीं आते है। दायर याचिका के मुताबिक जब सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली 2022 लागू हुई तब केवल पारा शिक्षकों को आरक्षण न देकर इस दायरे में वैसे सभी कर्मचारी आते थे जो शिक्षा विभाग में संविदा पर काम कर रहे थे।

आरक्षित किए गए है पद…
सहायक आचार्यों की पहली बार एक साथ 26,001 नियुक्ति होगी। इसमें पारा शिक्षकों के लिए 12,868 पद और गैर पारा शिक्षकों के लिए 13,133 पद आरक्षित रखे गये है। पारा शिक्षकों के लिए 5469 और गैर पारा शिक्षकों के लिए 5531 पद पहली से पांचवीं क्लास के लिए इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति में आरक्षित किये गये है। 7399 पद और गैर पारा शिक्षकों के लिए 7602 पद छठी से आठवीं क्लास के लिए स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति में पारा शिक्षकों के लिए भाषा, सामाजिक विज्ञान व विज्ञान-गणित विषय के लिए आरक्षित रखे गये है।