रांची की दो प्रमुख सड़कें होंगी कचरा मुक्त..

रांची : राजधानी की दो प्रमुख सड़कें कचरा मुक्त होंगी। इनमें से एक सड़क रातू रोड से हरमू बाइपास होते हुए बिरसा चौक तक जाती है और दूसरी कचहरी चौक मेन रोड, राजेंद्र चौक, हिनू होते हुए बिरसा चौक तक है। शुक्रवार को इंफोर्समेंट सेल की समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने दोनों सड़कों को कचरामुक्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने इंफोर्समेंट टीम को राजधानी को साफ, सुंदर व अतिक्रमण मुक्त बनाने का दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निगम क्षेत्र में सड़क किनारे निर्माण सामग्री पड़ा मिलने पर त्वरित कार्रवाई करते हुए इंफोर्समेंट सेल उसे हटवाएगा। साथ ही सड़क पर निर्माण सामग्री डंप करने वाले से मौके पर ही जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में कचरों का पृथक्करण के लिए दो डस्टबिन (हरा/पीला रंग) जरूरी है। जिन प्रतिष्ठानों में दो डस्टबिन नहीं मिलेगी उन पर कार्रवाई की जाएगी। वाहनों से कचरा, गंदगी तथा थूकने वालों पर कार्रवाई करते हुए भविष्य से यत्र-तत्र कूड़ा नहीं फेंकने के लिए प्रेरित करेंगे। बैठक में उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार, सिटी मैनेजर अंबुज कुमार व 51 इंफोर्समेंट अफसर मौजूद थे।

18 लोगों की टीम तीन टुकड़ी में बंटकर करेगी मॉनिटरिंग..
नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि साफ-सफाई की मॉनिटरिंग के लिए 18 लोगों की टीम बनाई गई है। जो तीन टीमों में बंटकर अलग-अलग जगहों पर मॉनिटरिंग करेगी। हर दिन मॉनिटरिंग होगी। शहर में बिना लाइसेंस पान-मसाला, गुटका, तंबाकू, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

इन सड़कों पर घूमेगी टीम..
शनिवार से शहर के रातू रोड चौक से हरमू बाईपास होते हुए बिरसा चौक व कचहरी चौक से राजेंद्र चौक होते हुए बिरसा चौक तक दिनभर इंफोर्समेंट की टीम गश्ती करेगी। रातू रोड चौक, किशोरगंज चौक, सहजानंद चौक, हरमू चौक, अरगोड़ा चौक, डिबडीह पुल, बिरसा चौक तक और कचहरी चौक से विश्वविद्यालय चौक, शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, सर्जना चौक, सुजाता चौक, राजेंद्र चौक, मेकॉन चौक, हिनू चौक तक सड़क के दोनों ओर कूड़ा फेंकने वालों पर टीम नजर रखेगी।