मौसम की मार: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पांच की मौत, कई घायल..

झारखंड में आज आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई। इनमें चार बच्चे शामिल हैं। पहली घटना में लातेहार जिले के मनिका थाना क्षेत्र के साधवाडीह गांव के नावाटोली में आज सुबह लगभग 10 बजे वज्रपात से दो बच्चे खरीदन सिंह के पुत्र पंकज सिंह 9 वर्ष और महेंद्र सिंह के पुत्र करण कुमार सिंह 12 वर्ष की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी। वहीं वज्रपात से चार अन्य बच्चे घायल हो गए। घायलों में खरीदन सिंह का दूसरा पुत्र रंजन कुमार सिंह, महेंद्र सिंह का दूसरा पुत्र सत्यम सिंह, रामविनाश सिंह का पुत्र रूपेश सिंह और विरेंद्र सिंह की पुत्री अनिता कुमारी शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार महेन्द्र सिंह और खरीदन सिंह के चारों बेटे के साथ दो अन्य बच्चे आम के पेड़ के नीचे खेल रहे थे तभी अचानक बारिश होने लगी। हवा भी तेज चल रही थी। आम चुनने नीयत से बच्चे आम के पेड़ के नीचे थे। तभी जोरदार आवाज के साथ बिजली कड़की और वज्रपात हुआ। देखते ही देखते दो बच्चों की मौत घटना स्थल पर ही हो गई। वहीं, चार बच्चे आस पास गिरकर छटपटाने लगे। ग्रामीणों को सूचना मिलने के बाद घायल बच्चों को अस्पताल पहुंचाया, जहां उनका इलाज हुआ। बीडीओ मनोज कुमार तिवारी अस्पताल पहुंचकर घायलों का जायजा लिया।

वहीं रामगढ के मांडू में हुई घटना में मृतकों में रामेश्वर भुइंया का पुत्र विकास भुइंया (10) और सीताराम भुइंया का 8 साल का बेटा कुंदन भुइंया शामिल है।घटना के तुरंत बाद ग्रामीण दोनों बच्चों को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मांडू पहुंचे। वहां डॉ. विक्रम ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया। दरअसल, रविवार के दिन करीब 11 बजे चली तेज हवा से रामनगर के निकट मलियागढ़ा मुहल्ले के रहने वाले दोनों बच्चे पेड़ के नीचे आम चुन रहे थे। तभी अचानक आकाशीय बिजली गिरने की घटना ने दोनों बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे मौके पर ही दोनों बच्चों ने दम तोड़ दिया।

ईंट-भट्‌ठा में काम करने के दौरान गिरी आकाशीय बिजली..
इधर, बोकारो के पेटरवार थाना क्षेत्र अंतर्गत खुर्दचांदो के सिमत रविदास (47) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। हादसे में उसका भतीजा दिनेश रविदास जख्मी हो गया। रविदास टोला निवासी सिमत व दिनेश खुर्द चांदो में ऊपर बांध किनारे ईंट भट्‌ठा में काम कर रहे थे और इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *