नागा बाबा वेजिटेबल मार्केट और सरदार पटेल पार्क का उद्घाटन आज, सीएम हेमंत सोरेन करेंगे उद्घाटन..

राजधानी रांची को आज दो बड़ी सौगात मिलने वाली है। पहला नागाबाबा खटाल में बने वेजिटेबल मार्केट व दूसरा हरमू हाउसिंग कॉलोनी में बने सरदार पटेल पार्क के रूप में। सीएम हेमंत साेरेन आज दोपहर 12 बजे मार्केट और पार्क का उद्घाटन करेंगे। बता दें की नागाबाबा खटाल में बना वेजिटेबल मार्केट झारखंड में पहला वेजिटेबल मार्केट होगा, जो सेमी अंडरग्राउंड बना है। इसका निर्माण 10.86 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। तीन फ्लोर में बने इस मार्केट में लगभग 300 सब्जी-फल विक्रेताओं को दुकानें दी जानी हैं। यहां फूड कोर्ट भी बनाया गया है। यहां पार्किंग की भी सुविधा है।

दूसरी ओर हरमू हाउसिंग कॉलोनी में बने सरदार पटेल पार्क को भी उद्घाटन के बाद लोगों के लिए खोल दिया जाएगा, जहां पहली बार रांची के किसी पार्क में बैडमिंटन और वॉलीबॉल खेलने की सुविधा होगी। 2.50 एकड़ में बने इस पार्क को 2.50 करोड़ की लागत से बनाया गया है। यहाँ बच्चे, युवा और बुजुर्ग अपना बेहतरीन समय गुजार सकेंगे। पार्क में हर वर्ग की जरूरत के हिसाब से सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। यहां सरदार पटेल की 15 फीट की आदमकद प्रतिमा भी लगायी गयी है। पार्क में ओपन जिम व बच्चों के लिए अलग से चिल्ड्रेन जोन भी है। बुजुर्गों के बैठने के लिए जगह-जगह बेंच बनाए गए हैं। धूप- पानी से बचने के लिए शेड भी बनाए गए हैं। पार्क के बीच फाउंटेन भी है। एलईडी स्ट्रीट लाइट के साथ सोलर लाइट लगायी गयी है।

वेजिटेबल मार्केट से दूर होगी जाम की समस्या..
नागाबाबा खटाल के समीप सड़क की हालत पिछले कई सालों से ऐसी हो गयी थी, कि यहां दिन दोपहर हो या शाम वाहन चलते नहीं, रेंगते थे। सड़क किनारे ही कतार से दुकानदारों के लगे होने और जहां-तहां ऑटो के खड़े होने से यह सड़क संकरी गली जैसी हो जाती थी। इससे कचहरी से रातू रोड जानेवालों को राजभवन, सीएम आवास होते हुए रातू रोड दुर्गा मंदिर या रातू रोड चौक घूम कर जाना पड़ता था। अब वेजिटेबल मार्केट के बन जाने के बाद सड़क के अतिक्रमणमुक्त होने की उम्मीद बढ़ी है। जब दुकानदारों को वेजिटेबल मार्केट में दुकान आवंटित कर दी जायेगी, तो कचहरी चौक से लेकर रातू रोड चौक तक की सड़क को नो वेंडिंग जोन घोषित किया जायेगा। मतलब इसके बाद अगर सड़क पर कोई दुकान, ठेला, खोमचा आदि लगाता है तो ऐसे दुकानदारों के सारे सामानों को जब्त कर लिया जायेगा।

दोनों कार्यक्रम में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मुकेश कुमार सहित वार्ड पार्षद उपस्थित रहेंगे। इधर, नागाबाबा सब्जी बाज़ार के उद्घाटन को लेकर मंगलवार को नगर आयुक्त ने अधिकारियों संगस्थल का निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *