झारखंड में जल सहियाओं को मिलेगा 12 हजार रुपये का स्मार्ट फोन..

Jhupdate: एक हजार का मानदेय पानेवाली जल सहियाओं को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर से 12 हजार रुपये का स्मार्ट फोन देने का प्रावधान किया गया है। सहियाओं को मिलने वाला स्मार्टफोन में 3GB रैम अब 32GB इंटरनल स्टोरेज के फीचर के साथ होगा। लेकिन स्मार्ट फोन के डाटा का खर्च स्वयं सहियाओं को उठाना होगा। साथ ही कार्य से निकाले जाने, त्याग पत्र देने या मृत्यु होने पर दिए गए स्मार्ट फोन को विभाग को लौटाना होगा।

सहियाओं को मिलेगी दो साड़ी…
वहीं 600 रुपये प्रति साड़ी की दर से जल सहिया को दो साड़ी उपलब्ध कराई जाएगी। दी जाने वाली साड़ी का कलर स्काई ब्लू व पाढ़ डार्क ब्लू होगा। विभागीय सचिव मनीष रंजन ने 39.07 करोड़ रुपये स्वीकृति प्रदान कर दी है जिसे कि जल्द स्मार्ट फोन व साड़ी जल सहियाओं को उपलब्ध करायी जा सके।

2024 तक प्रत्येक गांव को मिलेगा जल…
मार्च 2024 तक राज्य के प्रत्येक गांव में जल जीवन मिशन के तहत नल से जल की सुविधा उपलब्ध करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ग्राम स्तर पर लघु एवं वृहद जलापूर्ति योजनाओं का निर्माण कार्य जल्द से जल्द किया जा रहा है। ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है ।

29604 गांवों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 …
वहीं, राज्य के 29604 गांवों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के तहत व्यापक स्तर पर ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन पर कार्य किया जाना है। ओडीएफ प्लस घोषित एवं सत्यापित होने के लिए गांवों को इस आधार पर खड़ा उतरना पड़ेगा। इसको लेकर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं जल जीवन मिशन के कार्यों की विकास का मूल्यांकन व अनुश्रवण झार जल मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए मार्च 2025 का लक्ष्य तय किया गया है।

स्मार्टफोन लेने में नहीं है सक्षम….
जल सहियाओं के माध्यम से होने वाले कार्य सहियाओं के पास कोई डिवाइस नहीं होने और स्वयं स्मार्ट फोन क्रय करने में सक्षम नहीं होने से कारण कार्य में बाधा आ रही है। जिसे देखते हुए विभाग ने सहियाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। वहीं, प्रत्येक वर्ष जल सहियाओं को वर्ष 2018 में तत्कालीन मुख्यमंत्री ने दो साड़ी देने की घोषणा की थी, ताकि ताकि उनकी भी विशिष्ट पहचान हो सके। इसी निर्देश को मानते हुए साल में दो साड़ी सभी जल सहियाओं को देने का निर्णय लिया गया है।