रांची के पहाड़ी मंदिर में कोरोना की वजह से खास इंतजाम, अरघा सिस्टम से होगा जलाभिषेक..

रांची : कोरोना का संक्रमण झारखंड में दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहा है, खास कर के रांची में संक्रमण की गति तो बेहद तीव्र है. ऐसे में इस बार रांची के सभी मंदिरों में अरघा सिस्टम लगाया जायेगा. जिससे कि पूजा स्थल पर भीड़ भाड़ न लग सके. ये बात सदर एसडीओ दीपक दूबे ने कही. वह पहाड़ी मंदिर विकास समिति बैठक में बोल रहे थे. पहाड़ी मंदिर सभागार में हुई बैठक की अध्यक्षता समिति के सचिव सह सदर एसडीओ दीपक दूबे ने की. मौके पर 14 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावण मास की तैयारियों को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये.

पॉलीथिन पर रहेगा प्रतिबंध..
केंद्र सरकार के आदेश पर मंदिर परिसर में सिंगल यूज पॉलीथिन के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. श्रद्धालु प्रतिबंधित पॉलीथिन लेकर न तो मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकते हैं और न ही दुकानदार ऐसे पॉलीथिन में किसी को सामान दे सकते हैं. अगर कोई ऐसा करता है, तो ऐसे दुकानदारों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी. लोगों पर भी कार्रवाई होगी.

पूरे मंदिर की होगी फूलों से साज-सज्जा..
श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मुख्य द्वार सहित सभी मंदिरों में फूलों से आकर्षक साज-सज्जा की जायेगी. जलाभिषेक के लिए 1500 लोटा की खरीद की जायेगी. इसके अलावा शिवभक्तों के लिए टेंट, टेबल-कुर्सी व साउंड सिस्टम लगाये जायेंगे. जो बुजुर्ग पूजा करने के लिए मंदिर के ऊपर चढ़ने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए मंदिर की गतिविधियां लाइव प्रसारित की जायेंगी.

सफाई एजेंसी के कार्य पर जतायी नाराजगी..
पहाड़ी मंदिर की साफ-सफाई का कार्य निजी एजेंसी द्वारा किया जा रहा है, लेकिन इसमें भी लापरवाही बरती जा रही है. इस शिकायत को एसडीओ ने गंभीरता से लिया है. एसडीओ ने एजेंसी को हिदायत दी कि शिकायत मिलने पर एजेंसी को कार्यमुक्त किया जायेगा. वहीं पहाड़ी मंदिर के निर्माण के दौरान छड़ की चोरी होने पर एसडीओ ने एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया.

सीसीटीवी कैमरे से रहेगी नजर..
बैठक में कोतवाली डीएसपी ने कहा कि सावन माह के दौरान पहाड़ी मंदिर में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. भीड़-भाड़ नियंत्रण के लिए अतिरिक्त पुलिस बल लगाये जायेंगे. असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए पहाड़ी मंदिर में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इस अवसर पर समिति के सदस्य उत्तम, सुशील कुमार लाल, सुनील माथुर, आनंद गाड़ोदिया, हेमेंद्र सिंह, मुरारी शर्मा, मदन लाल पारिक, सुरेश पाहन, मुकेश अग्रवाल, अजय गोयनका, संदीप जैन, गोपाल कुमार, अभिषेक यादव, पवन ओझा, अनूप गाड़ोदिया, राजेश साहू, अनुराग सिंह यादव, राहुल तिवारी, कृष्णा केशव, अमित कुमार सहित कई सदस्य उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *