झारखंड में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित; कई ट्रेनें रद्द, तीन की मौत..

रांची समेत पूरे झारखंड में गुरुवार देर रात से जोरदार बारिश हो रही है। इसके कारण राज्यभर में जहां नदी-नाले उफना गए वहीं कही इलाकों में जलजमाव हो गया है। नदियों में उफान के कारण कई पुल-पुलियों के ऊपर से पानी बह रहा है। इसके कारण कई इलाकों में सड़क यातायात पूरी तरह बाधित हो गया है। वहीं रेल ट्रैक पर पानी चढ़ने से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। कुछ ट्रेनों का रूट बदलकर चलाया जा रहा है। बीते 24 घंटों के अंदर बारिश के कारण हुए अलग-अलग हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का असर झारखंड पर भी पड़ा है। यही कारण है राज्य के कई जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई है। शुक्रवार की रात 8.30 बजे तक राजधानी रांची में 103.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं, जमशेदपुर में 29 मिमी और डाल्टेनगंज में 18 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आगामी 4 अगस्त तक रूक-रूक कर बारिश होने की संभावना जतायी है।

इधर राज्य में तेज बारिश के कारण गढ़वा जिले के खरौंधी के अरंगी निवासी भरी सिंह गुरुवार शाम पंडा नदी की तेज धार में बह गया। शुक्रवार को आठ किमी दूर उसका शव मिवा। वह खेत से काम कर घर लौट रहा था तभी नदी पार करते समय बाढ़ में बह गया। उधर, चतरा के प्रतापपुर रे सिद्दकी गांव में शुक्रवार की सुबह बारिश में कच्चे घर की चहारदीवारी गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई। पूर्वी सिंहभूम जिले के कमलपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दांदूडीह गांव में शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे बारिश के कारण कच्चे मकान की दीवार गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई।

वहीं हावड़ा रेलवे स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर बारिश का पानी जमने से ट्रेनों की आवाजाही पर भी काफी बुरा असर पड़ा है। इससे दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने टाटानगर से गुजरने वाली हावड़ा मुंबई दूरंतो, हावड़ा अहमदाबाद और हावड़ा टिटलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस के परिचालन को रद्द कर दिया। इसके साथ ही रांची-हावड़ा इंटरसिटी और चक्रधरपुर-हावड़ा पैसेंजर समेत अन्य आधा दर्जन ट्रेनों को संतरागाछी स्टेशन तक चलाने का निर्णय हुआ है। इस्पात एक्सप्रेस रद्द होने से टाटानगर स्टेशन पर हंगामे का माहौल हो गया था। दर्जनों यात्रियों को टिकट रद्द कराने पड़े। वहीं यात्रियों की मदद के लिए चक्रधरपुर मंडल के आदेश पर टाटानगर स्टेशन पर एक हेल्प डेस्क भी खोला गया हैै।

लातेहार में सबसे ज्यादा 102.0 मिमी बारिश हुई..
मौसम विभाग के मुताबिक सबसे ज्यादा बारिश लातेहार में 102.0 मिमी रिकार्ड हुई। पिछले 24 घंटे में हेंदेगिर में 96.2, अमड़ापाड़ा में 92.0, चतरा में 90.5, बालूमाथ में 89.0, मांडर में 84.8, सिलाईचक में 83.5, नंदाडीह में 79.4, पंचेट में 78.0, मैथन में 76.4, रांची में 76.0, टुंडी में 75.4, जामताड़ा में 70.6, लोहरदगा में 61.6 मधुपुर में 53.4, कोडरमा में 53.0,रामगढ़ में 51.0 हजारीबाग में 44.0, जमशेदपुर में 43.6, चाईबासा में 20.8 मिमी बारिश दर्ज हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *