लातेहार : बरवाडीह रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी का इंजन बेपटरी, परिचालन प्रभावित नहीं..

लातेहार जिले के बरवाडीह रेलवे स्टेशन के शंटिंग जोन में आज सुबह एक मालगाड़ी का इंजन बेपटरी हो गया। हालांकि इस घटना से रेल परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। इस दौरान कोई हताहत भी नहीं हुआ है। हादसे में मालगाड़ी का पिछला इंजन पटरी से उतर गया था। इंजन को पटरी पर लाने के लिए रेल प्रशासन के द्वारा राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। इसमें रेलकर्मी लगे हुए हैं। इससे रेलवे को हुए आर्थिक नुकसान का आकलन भी किया जा रहा है। बता दें की बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी चेतर स्टेशन के बीच गुरुवार देर रात भी पोल संख्या 193 /13 के पास तकनीकी खराबी के कारण बरवाडीह की ओर आ रही कोयले से लदी मालगाड़ी के एक वैगन आर गाड़ी मालगाड़ी से अलग हो गया। इस घटना के एक दिन बाद ही एक बार फिर यहां भी शंटिग के दौरान इंजन पटरी से नीचे उतर गया। इस घटना से रेलवे में हड़कंप की स्थिति मच गई। तत्काल रेलवे कंट्रोल रूम को सूचित किया गया। काफी देर तक हड़कंप की स्थिति मची रही। बाद में अधिकारियों के पहुंचने पर मामला शांत हुआ।

सूत्रों के अनुसार देर रात बरवाडीह स्टेशन की साइडिंग में शंटिंग की जा रही थी तभी रात करीब 3.30 बजे के दौरान एक इंजन के दो पहिए पटरी से नीचे उतर गए। इस घटना में किसी भी प्रकार का रेल यातयात प्रभावित नहीं हुआ है। किंतु इंजन को पटरी पर लाने के लिए दुर्घटना राहत वाहन एवं इंजीनियिरिंग विभाग के कर्मचारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। रेल प्रशासन इस मामले की जांच करा रहा है कि इसमें किसकी लापरवाही है।

जानकारी के अनुसार उक्त स्थल पर रैक को इंजन से जोड़ा जा रहा था। जानकारों का कहना है कि शंटर के पास शंटिग के लिए आवश्यक संसाधन नहीं थे। जबकि इस कार्य के लिए रेलवे ने सर्च लाइट और सीटी होना आवश्यक किया है। इनके अभाव में की जा रही शंटिग से उक्त घटना हुई। इसमें शंटिंग कर्मियों और लोकोपायलट के बीच आपसी तालमेल की कमी, लापरवाही बताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *