पूर्व मंत्री एनोस एक्‍का का आवास बना ईडी का झारखंड मुख्यालय..

पूर्व मंत्री एनोस एक्का का रांची के हिनू स्थित आवास प्रवर्तन निदेशालय का झारखंड मुख्यालय बन गया है। बता दें की आय से अधिक संपति मामले में सजायाफ्ता पूर्व मंत्री एनोस एक्का की ईडी ने कई संपत्तियों को जब्त किया है. इसी कड़ी में एनोस एक्का का रांची के हिनू स्थित आवास भी ईडी ने जब्द किया था और अब ये उनका झारखंड मुख्यालय बन गया है. अब प्लॉट नंबर 1502/बी, एयरपोर्ट रोड, हिनू ईडी का नया ऑफिस होगा. इस प्लॉट की कीमत 64 लाख 63 हजार है। इसके निर्माण में एक करोड़ 58 लाख 86 हजार 950 रुपये का खर्च आया है। अब यह दो करोड़ 23 लाख 50 हजार की संपत्ति है.

मनी लांड्रिंग के मामले में जब्त यह बंगला एनोस एक्का की पत्नी मेनन एक्का के नाम पर था। इसके अलावा जिन अन्य संपत्तियों पर ईडी ने कब्जा किया था, उनमें इस बंगला के अलावा हरिओम टावर व श्रीराम रेजीडेंसी का एक-एक फ्लैट और सिरमटोली व ओरमांझी की जमीन शामिल थी.

साल 2009 में एनोस एक्का के खिलाफ सीबीआई ने आय से अधिक संपति का मामला दर्ज किया था. सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. साल 2020 में सीबीआई की कोर्ट ने एनोस एक्का और उनकी पत्नी मेनोन एक्का सहित परिवार के छह लोगों को सात साल कैद की सजा सुनाई थी. सजा सुनाये जाने के बाद वर्ष 2020 से ही अभियुक्त होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेट्रल जेल में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *