देवघर एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार, सावन से पहले शुरु होगी हवाई सेवाएं..

झारखंड में नए एयरपोर्ट की शुरुआत जल्द होने वाली है। राजधानी रांची के बाद बाबानगरी देवघर में हवाई सेवा प्रारंभ होने जा रही है। पूरी उम्मीद है कि श्रावणी मेले में देवघर आने वाले शिव भक्त नई हवाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे। गुरुवार को एयरपोर्ट आथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने देवघर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट ऑपरेशन के लिए पूरी तरह तैयार है। कभी भी उद्घाटन की तिथि घोषित कर दी जाएगी। चेयरमैन ने कहा कि कोशिश होगी कि सावन से पहले एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाए। एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल), रन वे और आपरेशन से जुड़ी सारी तैयारियों को देख लिया है। छोटी छोटी चीजों को छोड़कर सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। अग्निशमन की पूरी टीम यहां आ चुकी है। सावन का महीना 14 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। 12 अगस्त तक चलेगा।

चेयरमैन ने एयरपोर्ट टर्मिनल के वीआइपी लांज में सदस्य योजना भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण अनिल कुमार पाठक, कार्यकारी निदेशक अभियंत्रण ओपी चुग, एयरपोर्ट के निदेशक संदीप ढींगरा, प्रोजेक्ट इंचार्ज केके दास के साथ तैयारियों को लेकर बैठक किया। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री और एसपी सुभाष चंद्र जाट के साथ भी स्थानीय तैयारियों पर चर्चा की। चेयरमैन के साथ सांसद डॉ. निशिकांत दुबे की अलग से बैठक हुई। बाद में सांसद ने कहा कि चेयरमैन ने सबकुछ देखा है और पूरी संभावना है कि हर हाल में सावन से पहले सेवा शुरू हो जाएगी। बाबा के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को यह सुविधा मिलने लगे। उसी की व्यवस्था की जा रही है।

एयरपोर्ट से ट्रायल फ्लाइट जल्द..
एयरपोर्ट आथोरिटी ऑफ इंडिया के रीजनल एक्सक्यूटिव डायरेक्टर मनोज गंगल ने बैठक के बाद कहा कि ट्रायल फ्लाइट की बात चल रही है। स्पाइस जेट, इंडिगो और दूसरे अन्य एयरलाइंस से आग्रह करेंगे कि वह ट्रायल फ्लाइट करें। कहा कि अभी घरेलू विमान सेवा शुरू होगी। इसके बाद रात्रि सेवा आरंभ होगा। इन दोनों के बाद अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा की बात होगी।

जानकारी हो कि घरेलू विमान सेवा की शुरूआत होते ही यहां 180 यात्री वाली एयरलाइंस का आना शुरू हो जाएगा। इस एयरपोर्ट पर रन वे की लंबाई 2500 मीटर है। एयरपोर्ट का एरिया 654 एकड़ है। टर्मिनल के सामने गार्डेन है। टर्मिनल पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गुंबद की आकृति उकेरी गई है। यह स्टील के बीट की बनी है। यहां आने वाले यात्रियों को बाबा मंदिर के स्वरूप का दर्शन एयरपोर्ट पर ही हो जाएगा। देवघर पहुंचे चेयरमैन ने सुबह बाबा बैद्यनाथ के दरबार में पूजा अर्चना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *