रांची : युवाओं के लिए HEC में बंपर वैकंसी, 206 ट्रेड के लिए कर सकते हैं आवेदन..

8वीं से लेकर 12वीं पास युवाओं के लिए Heavy Engineering Corporation- HEC में बंपर वैकेंसी निकली है। शिल्प कौशल प्रशिक्षण योजना (Craftsmanship Training Scheme- CTS) के शैक्षणिक सत्र 2021-21 और 2021-23 के लिए 206 ट्रेनी के लिए ऑफलाइन आवेदन मांगा गया है। इसके तहत इलेक्ट्रिशियन, फिटर और मशनिस्ट ट्रेड के लिए युवाओं को दो- दो साल की काेर्स अवधि पूरी करनी होगी। इसके अलावा वेल्डर, कोपा और टेलरिंग के लिए एक-एक वर्ष की कोर्स अवधि है।

शैक्षणिक योग्यता
वेल्डर और टेलरिंग को छोड़ अन्य सभी ट्रेडों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या काउंसिल से 10 प्लस टू या मैट्रिक पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा वेल्डर और टेलरिंग के 8वीं पास होना जरूरी है। शिल्प कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत प्रवेश के लिए अलग से कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी।

आयु सीमा
206 ट्रेड के ट्रेनी के लिए न्यूनतम 14 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए। वहीं, अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु में छूट झारखंड सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार लागू है।

आवेदन फीस
सामान्य, ओबीसी, इडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदक को 750 रुपये का आवेदन फीस मांगा गया है। इसके अलावा अनुसूचित जाति/जनजाति/पीडब्ल्यूडी आवेदक को आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

इन पदों के लिए आवेदन (ट्रेड : सीट)
इलेक्ट्रीशियन : 20, फिटर : 40, मशीनिस्ट : 16, वेल्डर : 40, कोपा : 48, टेलरिंग : 42

कैसे करे आवेदन
206 ट्रेड के ट्रेनी के आवेदक 31 जुलाई, 2021 तक विभिन्न दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं. HEC की आधिकारिक वेबसाइट www.hecltd.com/career पर जाकर आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद विभिन्न दस्तावेजों के साथ स्पीड पोस्ट/रजिस्टर्ड पोस्ट या ऑफिस में जाकर आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए लिफाफे पर विज्ञापन नंबर, नाम और कैटेगरी का जिक्र करना होगा। आवेदक अपना आवेदन हिंदी में महाप्रबंधक, एचईसी प्रशिक्षण संस्थान (HTI), प्लांट प्लाजा रोड, धुर्वा, रांची -834004 (झारखंड) और इंग्लिश में Principal, HEC Training Institute (HTI), Plant Plaza Road, Dhurwa, Ranchi-834004 (Jharkhand) के पते पर भेज सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए HEC के आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *