बोकारो विधायक ने आपदा विभाग के तत्काल प्रबंधन व राहत कार्य को लेकर सदन में किया सवाल..

बोकारो से भाजपा विधायक बिरंची नारायण ने विधानसभा में राज्य के आपदा प्रबंधन को लेकर सवाल किया. उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन विभाग के पास संसाधनों की कमी है. सभी जिलों में ना तो आपदा प्रबंधन के लिए एक्टिव टीम है और ना ही विभाग के पास अपने गोताखोर हैं. बोकारो विधायक ने इस संबंध में विधानसभा में प्रश्न पूछा. इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने विधायक को लिखित जवाब उपलब्ध कराया.

विधायक ने अपने प्रश्न में पूछा था कि विभाग की ओर से एक्टिव जिलावार टीम का गठन नहीं हुआ है. इससे आपदा की स्थिति में तत्काल प्रबंधन और राहत संभव नहीं है. आपदा विभाग ने इस पर सहमति जतायी और जानकारी दी कि जिला स्तर से मिली सूचना के आधार पर टीम बनायी जाती है. ये टीम राज्य आपदा मोचन बल एसडीआरएफ कहलाती है. फिलहाल राज्य में इसको लेकर प्रक्रिया जारी है.
इसके अलावा आपदा प्रबंधन विभाग से गोताखोरों की भी जानकारी मांगी गयी. ये पूछा गया कि गोताखोरों की नियुक्ति नहीं हुई है.

विभाग ने बताया कि गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार एसडीआरएफ के लिए उपलब्ध मद से गोताखोरों की नियुक्त करने का प्रावधान नहीं है. इस कारण राज्य में विभाग के अंतर्गत अपने गोताखोर नहीं हैं. हालांकि लोगों के डूबने पर एनडीआरएफ की टीम से काम लिया जाता है.

विभाग की मानें तो भारत सरकार के आपदा प्रबंधन गाइडलाइन के तहत राज्य में नयी गाइडलाइन जारी होनेवाली है. इसमें मद और नॉर्मस में परिवर्तन का इंतजार है. ऐसे में पूर्व से प्रभावी गाइडलाइन में स्थानीय लोगों की नियुक्ति और प्रशिक्षण का प्रावधान नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *