रांची के अंजनी कुमार सहाय बने मॉरीतानिया के राजदूत..

रांची के बरियातु हाउंसिग कॉलोनी निवासी भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी अंजनी कुमार सहाय को पश्चिम अफ्रीका के एक देश मॉरीतानिया का राजदूत नियुक्त किया गया है। उन्होंने 8 अप्रैल 2021 को मॉरीतानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद उल्द एल गाजवानी को मोरेटनिया की राजधानी नोआकशॉट स्थित राष्टपति भवन में आयोजित पारंपरिक समारोह में अपना प्रत्यक्ष पत्र सौंपा। इसके साथ ही उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है।

बता दें कि अंजनी कुमार ने विगत वर्ष जनवरी में पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण किया था। इसके बाद भारत सरकार द्वारा इन्हें मॉरीतानिया में भी भारत के राजदूत के रूप में पदस्थापित किया गया। सहाय वर्तमान में दो देशों में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

अंजनी कुमार सहाय का जन्म और शिक्षा दीक्षा रांची में ही हुआ है। उनके पिता डॉ केएन सहाय रांची विश्वविद्यालय के मानवशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष थे। उन्होंने बिशप वेस्टकॉट और संत एंथोनी स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने संत जेवियर कॉलेज से आर्ट्स में इंटर किया और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक और स्नाकोत्तर की पढ़ाई पूरी की।

अंजनी सहाय ने रांची विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से पत्रकारिता की डिग्री भी हासिल की है। 2003 में भारतीय विदेश सेवा में उनका चयन हुआ था। उसके बाद उन्होंने स्पेन, मेक्सिको और वेनेजुएला जैसे देशों में अपनी सेवाएं दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *