Headlines

झारखण्ड में कोरोना के साथ टीबी की भी हो रही है जांच..

राज्य में कोरोना का संक्रमण तब के मरीज़ों में और टीबी का संक्रमण कोरोना के मरीज़ोंम में पता लगाने की लिए अभियान चलाया गया है। इस अभियान को 24 से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा जिसमे, स्वास्थकर्मी घर-घर- जाकर स्क्रीनिंग कर सनाक्रमण की जांच करेंगे।

स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने राज्य के सभी उपायुक्तों को पत्र लिखकर इसबारे में दिशा-निर्देश दिया। इस अभियान में वे मरीज़ जो ठीक होने के बाद भी खांसी या अन्य कस्वास्थ की समस्याओं का सामना कर रहे हैं , उनकी टीबी की जांच होगी। वही, वो लोग जो टीबी के मरीज़ हैं, उनकी कोरोना टेस्टिंग की जाएगी।

भारत सरकार के निर्देश पर झारखण्ड स्थापना दिवस यानि 15 नवंबर को टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान शुरू किया था। इस अभियान को अलग-अलग चरणों में 2 महीनों तक चलाया जाएगा। अबतक ऐसे मरीज़ों का पता लगाया गया है जिन्हें टीबी की परेशानी है उन्हें सही रूप से दवाई उपलब्ध हो पा रही है या नहीं। इस दौरान कार्यकर्मियों सहित गर्भवती महिलाओं और बच्चों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी। इस अभियान का फाइनल राउंड 1 दिसंबर से शुरू किया जाएगा, जिसमे रह गए मरीज़ों की स्क्रीनिंग क्र सही इलाज सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *