उत्कृष्ट विद्यालय प्रवेश परीक्षा में 37309 विद्यार्थी हुए शामिल, झारखंड में पेरेंट्स के सपने लेने लगे आकार..

झारखंड के जमशेदपुर निवासी रूबी दास अपनी होनहार बेटी को आर्थिक समस्या की वजह से सीबीएसई संबद्धता प्राप्त स्कूल में पढ़ाई कराने में सक्षम नहीं थी। लेकिन रूबी को अब उम्मीद है कि उनकी बेटी अंजना दास भी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई कर सकेगी।झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक पहल शुरू की है, जिसमे उत्कृष्ट विद्यालयों ने उत्कृष्ट विद्यार्थियों को इंग्लिश मीडियम में शिक्षा प्राप्त करने का रास्ता साफ कर दिया। रूबी की बेटी के लिए भी ये रास्ता अब साफ होगा है और रूबी की तरह हजारों अभिभावकों के सपने अब आकार लेने लगे हैं।

37,309 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में एडमिशन के लिए मंगलवार 30 मई, 2023 को 37309 विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। इस प्रवेश परीक्षा को लेकर केवल परीक्षार्थियों ही नहीं बल्कि उनके साथ उनके अभिभावकों में भी काफी उत्साह देखा गया।राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी परीक्षार्थियों का उत्साह बढ़ता और उनको हार्दिक शुभकामनाएं दी ।

अभिभावाकों ने खुशी जताते हुए सरकार के इस ऐतिहासिक पहल को सराहा

आपको बता दें कि झारखंड में पहली बार सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर उत्कृष्ट विद्यालय बनाने की पहल शुरू की गई है। बता दें की मुख्यमंत्री के सार्थक प्रयास के बाद अभिभावकों में अपने बच्चे-बच्चियों के एडमिशन को लेकर काफी उत्साह दिख रहा है। काफी संख्या में अभिभावकों द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय की इस ऐतिहासिक पहल की तारीफ की जा रही है।

उत्साह में नजर आए विद्यार्थी
मंगलवार को प्रवेश परीक्षा देने आये बच्चों और उनके माता-पिता में काफी उत्साह देखने को मिला। कई माता-पिता भावुक भी हो गए। कई माता पिता के लिए ये भाभूक क्षण रहा क्योंकि उनका सपना अब साकार हो रहा है, गरीबी उनके बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने में अब आड़े नहीं आयेगी।11,986 सीट के लिए चयन परीक्षा में 37,309 परीक्षार्थी ने हिस्सा लिया।झारखंड के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में कुल 11,986 मौजूद सीट के लिए प्रवेश परीक्षा में कुल 37,309 विद्यार्थी शामिल हुए।देवघर में सबसे अधिक कुल 3915 परीक्षार्थी शामिल हुए। इसके अलावा पलामू में 3344, सरायकेला- खरसावां में 1818, लोहरदगा 2517, चतरा में 2352, , गिरिडीह में 1693, पूर्वी सिंहभूम में 1638, रामगढ़ में 1607 और वहीं रांची में 1554 विद्यार्थी शामिल हुए।

आवेदन जमा करने की समय सीमा को बढ़ाई गई थी
आपको बता दें कि अभिभावकों की मांग को देखते हुए उत्कृष्ट विद्यालयों में आवेदन जमा करने की समय सीमा को 25 मई, 2023 तक बढ़ा दि गई थी। जिसके तहत मंगलवार 30 मई, 2023 को चयन परीक्षा का आयोजन हुआ।बता दें की पहली मेधा सूची 7 जून को जारी होगा और 12 जून से मेधा सूची के अनुसार नामांकन भी शुरू की जाएगी।