झारखंड में एक साथ होगी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा, तीन घंटे मिलेगा समय..

झारखंड में अब मैट्रिक और इंटर की परीक्षा एक ही बार ली जाएगी, लेकिन दोनों टर्म की परीक्षा ली जाएगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक के अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी गई है। परीक्षा मार्च के अंतिम या अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। दस फरवरी से पहले इसकी घोषणा कर दी जाएगी। जानकारी के अनुसार, परीक्षा के प्रारूप में बदलाव को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है। फरवरी के पहले सप्ताह में इस पर अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना जताई गई है। नए प्रस्ताव में प्रश्न पत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

अब परीक्षा ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका दोनों पर ली जाएगी। ऐसे में बहुविकल्पीय और लिखित उत्तर वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। ऐसा इसलिए करने की तैयारी है कि पूर्व में घोषित परीक्षा इसी पैटर्न के अनुरूप लेने की बात कही गई थी। पूर्व घोषित निर्देश के अनुरूप इस वर्ष की परीक्षा दो चरणों में होनी है। प्रथम चरण की परीक्षा ओएमआर शीट और दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर लेने की बात कही गई थी, जिसमें 40 40 अंक की परीक्षा होनी थी। अब दोनों परीक्षा एक साथ होने पर 80 अंकों में से 40 अंकों की परीक्षा प्रथम चरण की परीक्षा के रूप ओएमआर शीट पर ली जाएगी। वहीं, दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर होगी। प्रथम चरण की परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। दूसरे चरण की परीक्षा में लघु और दीर्घ उत्तरीय समेत सभी प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही परीक्षा के बदले प्रारूप में परीक्षार्थियों को पूर्व की तरह 80 अंक की परीक्षा के लिए जितना समय दिया जाता था, उतना ही समय इस बार भी मिलेगा। यानी परीक्षार्थियों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो चरण में लेने की बात कही गई थी। कोरोना के कारण दिसंबर में प्रथम चरण की परीक्षा नहीं ली सकी। अब दो चरणों में परीक्षा लेने के लिए समय पर्याप्त नहीं है, इस कारण एक ही चरण में दोनों परीक्षाएं ली जाएंंगी। परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसे ध्‍यान में रखकर एक ही चरण में परीक्षा लेने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *