आजादी के बाद पहली बार गोड्डा स्टेशन पर सुनाई दी रेल ईंजन की सिटी, लोगों में उत्साह..

गोड्डा के लोगों का बरसों पुराना सपना आखिरकार गुरूवार को रेलवे ने सच कर दिया| यहां आजादी के बाद पहली बार ट्रायल रन पर चली मालगाड़ी जिला मुख्यालय स्थित रामनगर स्टेशन पहुंची। पूर्व रेल मंडल के अधिकारी व कर्मियों की देखरेख में गोड्डा से हंसडीहा तक 32.5 किमी लंबी लाइन पर रेल की पटरी सहित ओवरब्रिज के लिए लोहे का एंगल लेकर गुरूवार की दोपहर मालगाड़ी गोड्डा स्टेशन पहुंची| जैसे ही ये ट्रेन स्टेशन पहुंची तो लोग खुशी से झूम उठे। वहीं ट्रायल के लिए आई मालगाड़ी व रेल इंजन बुधवार को ही हंसडीहा पहुंच चुकी थी।

ट्रायल रन में मालगाड़ी का सफल परिचालन
बीते 24 घंटे में पोड़ैयाहाट-गोड्डा रेलखंड में कुरमन गांव के पास प्वाइंट नंबर-54 पर लगभग 60 फीट व प्वाइंट 57 पर लगभग 20 फीट लाइन बिछाने काम पूरा किया गया। इसके लिए यहां रात-दिन काम किया जा रहा था। उक्त नव निर्मित रेलखंड पर पूर्व रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर राजीव कुमार व प्रमोद कुमार की देखरेख में मालगाड़ी का सफलतापूर्वक ट्रायल पूरा कर लिया गया। विभागीय अधिकार्रियों के मुताबिक सब कुछ निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही हुआ। ट्रायल के आई में मालगाड़ी में अधिक लोड लेकर लाया गया ताकि पटरी की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सके। ट्रायल में यह सफल रहा।
फरवरी से शुरू हो सकता है नियमित परिचालन

सूत्रों के मुताबिक गोड्डा-हंसडीहा के बीच फरवरी महीने से रेल परिचालन नियमित रूप से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए जिला मुख्यालय के रामनगर स्थित गोड्डा रेलव स्टेशन पर तेजी से काम चल रहा है। यहां शेड बनाने के साथ ही अन्य सिविल वर्क को जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है। रेल परिचालन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। रेल अधिकारियों ने बताया कि हंसडीहा से गोड्डा तक रेललाइन पूरी तरह दुरुस्त है।
पूर्वी रेलवे के एसएसइ राजीव कुमार ने कहा कि गोड्डा से हंसडीहा तक नवनिर्मित रेलखंड पर मालगाड़ी का सफल ट्रायल हो गया है। लाइन में दो जगह लिकिंग का काम बीते 24 घंटे में पूरा किया गया। गोड्डा स्टेशन पर निर्धारित कार्यक्रम के तहत ट्रायल के लिए मालगाड़ी आ गई। एसएसई ने बताया कि जनवरी के अंतिम सप्ताह या फिर फरवरी के पहले पखवारे में यहां से रेल परिचालन शुरू हो सकता है। इसके लिए सभी तरह की तैयारियों कर ली गई है।

सांसद ने दी बधाई
रेल परिचालन के बाद गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने गुरुवार को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा कि 2009 के चुनाव में जनता से किया हुआ वादा पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयुष गोयल को बधाई। आजादी के बाद पहली बार गोड्डा में रेल पहुंची है। गोड्डा स्टेशन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने इसका स्वागत किया। भाजपा के कार्यकर्ता इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बने, यह सौभाग्य की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *