Headlines

पहली से आठवीं कक्षा के बच्चे जल्द जा सकेंगे स्कूल, शिक्षा सचिव ने दिए निर्देश..

कोरोना काल की मार के बाद जहाँ हालात लगातार बिगड़ते ही नज़र आ रहे थे, वही बच्चों की पढ़ाई भी वर्चुअल माध्यम से कराने का फैसला लिया गया था। इसी बीच झारखण्ड में 9-12 वी के कक्षा के बच्चे अब स्कूल जाना शुरू कर चुके है। राज्य में जल्द ही पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए भी स्कूल खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने सभी डीईओ को स्कूलों में इसकी तैयारी कराने का निर्देश दिया है। हालाकि, आखरी फैसला आपदा प्रबंधन विभाग का ही होगा। शिक्षा सचिव ने मंगलवार को डीईओ के साथ वर्चुअल मीटिंग कर स्कूलों की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन आदि पूरा करने का निर्देश दिया है।

हालाकिं स्कूलों में अब भी 9-12 वी के बच्चों की संख्या काफी कम है। शिक्षा सचिव ने उन स्कूलों में कक्षा नौ से बारह के विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, जहां वर्तमान में बहुत कम उपस्थिति है। उन्होंने कहा कि कई स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति शून्य है। उन्होंने प्रत्येक स्कूलों की निगरानी के लिए बीआरपी-सीआरपी को लगाने के भी निर्देश दिए।

शिक्षा सचिव ने माध्यमिक, उच्च माध्यमिक के साथ-साथ प्रारंभिक स्कूलों में भी शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति बायोमिट्रिक सिस्टम से सुनिश्चित कराने के भी निर्देश पदाधिकारियों को दिए। शिक्षा सचिव ने सभी पदाधिकारियों को शिक्षकों की सेवा संपुष्ट के मामले का शीघ्र निष्पादन करने के भी सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें देरी होने से शिक्षकों में निराशा की भी भावना आती है। जो पदाधिकारी ऐसे मामले को लटकाएंगे, उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *