झारखंड चुनाव 2024: JMM ने जारी की पांचवीं लिस्ट, जामा सीट से लुईस मरांडी होंगी उम्मीदवार….

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए शुक्रवार को अपनी पांचवीं उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में जामा विधानसभा सीट से लुईस मरांडी को प्रत्याशी के रूप में चुना गया है. यह सीट पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन की थी, लेकिन अब इस सीट से लुईस मरांडी चुनाव लड़ेंगी.

बीजेपी छोड़ JMM में आईं लुईस मरांडी को मिला जामा से टिकट

लुईस मरांडी हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (BJP) छोड़कर झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हुई हैं. इससे पहले वे बीजेपी की प्रदेश उपाध्यक्ष और राज्य की पूर्व मंत्री रह चुकी हैं. जामा सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए सुरक्षित है, और इस बार JMM ने यहां लुईस मरांडी को मैदान में उतारा है. JMM के केंद्रीय महासचिव विनोद कुमार पांडेय ने उनके नाम का एलान किया. लुईस मरांडी को जामा सीट से उम्मीदवार बनाने के पीछे JMM की रणनीति यह है कि वे एक सशक्त जनजातीय महिला नेता हैं और क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता भी है.

दुमका से टिकट न मिलने पर छोड़ दी BJP

लुईस मरांडी को इस बार दुमका सीट से टिकट नहीं दिया गया था, जिससे वे नाराज थीं. बीजेपी ने दुमका से उनका टिकट काटकर किसी और को उम्मीदवार बना दिया. इससे लुईस ने असंतोष जताया और बीजेपी पर आरोप लगाया कि पार्टी में निष्ठावान कार्यकर्ताओं को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी में उन्हें और उनके जैसे कई कार्यकर्ताओं को उपेक्षित किया जा रहा था, जिसकी वजह से उन्हें बीजेपी छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा. इसके बाद लुईस ने JMM का दामन थामा, और अब JMM ने उन्हें जामा सीट से प्रत्याशी बनाकर अपनी तरफ से चुनावी जंग में उतार दिया है.

जामा सीट पर लुईस मरांडी का मुकाबला सुरेश मुर्मू से

जामा सीट पर अब लुईस मरांडी का मुकाबला बीजेपी के प्रत्याशी सुरेश मुर्मू से होगा. इस सीट पर दोनों के बीच कांटे की टक्कर की उम्मीद है. जामा सीट पर बीजेपी और JMM के बीच सीधी टक्कर हमेशा दिलचस्प रहती है. वहीं, बीजेपी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को जामताड़ा विधानसभा सीट से टिकट दिया है. वहां सीता का मुकाबला कांग्रेस के इरफान अंसारी से होगा.

चुनावी परिदृश्य और JMM की रणनीति

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने इस चुनाव में अपने उम्मीदवारों की घोषणा धीरे-धीरे की है, ताकि सभी सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों का चयन हो सके. JMM ने लुईस मरांडी को जामा से उम्मीदवार बनाकर एक राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की है. हाल ही में पार्टी में शामिल हुई लुईस का टिकट देकर JMM ने जनजातीय मतदाताओं में अपनी पकड़ मजबूत करने की योजना बनाई है.

चुनाव की तारीखें और जनता की उम्मीदें

झारखंड में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे. पहले चरण की वोटिंग 13 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होगी. इसके बाद 23 नवंबर को मतगणना होगी और चुनाव परिणामों का ऐलान किया जाएगा. जनता की नजर इन चुनावों पर है क्योंकि राज्य में विकास, रोजगार, और जनजातीय मुद्दों पर चुनावी जंग देखने को मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *