हेमंत सोरेन का केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप: झारखंड का 1.36 लाख करोड़ बकाया मांगा तो भेज दिया जेल….

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर घाटशिला में झामुमो (झारखंड मुक्ति मोर्चा) प्रत्याशी और मंत्री रामदास सोरेन के समर्थन में एक बड़ी चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखे हमले किए. सोरेन ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने केंद्र से झारखंड का 1.36 लाख करोड़ रुपये का बकाया मांगा, तो उन्हें जेल भेजने की साजिश रची गई.

ईडी-सीबीआई से डराने का आरोप

सीएम सोरेन ने अपने भाषण में आरोप लगाया कि भाजपा झारखंडी नेताओं को खरीदने की कोशिश करती है. जो नेता उनकी शर्तों पर नहीं बिकते, उनके पीछे ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) जैसी एजेंसियां लगा दी जाती हैं. उन्होंने कहा, “अगर ये डराने-धमकाने से काम नहीं बनता, तो सीधे जेल भेजने की कोशिश होती है. मैंने जब झारखंड का 1.36 लाख करोड़ रुपये केंद्र से मांगा, तो मुझे जेल भेजने की तैयारी शुरू कर दी.

खतियानी आदमी होने का दावा

अपने भाषण के दौरान हेमंत सोरेन ने खुद को झारखंड का “खतियानी आदमी” बताया, यानी वह व्यक्ति जिसके पास अपने पूर्वजों की जमीन है. उन्होंने कहा, “बीजेपीवाले मुझे जमीन घोटाले का आरोपी बताते हैं। लेकिन मैं तो खतियानी आदमी हूं. मैं क्या जमीन लूटूंगा? असल में लूट तो हो रही है झारखंड की, और वह भी बाहरी लोगों के द्वारा. पिछले 18 सालों से झारखंड को बाहरी लोग लूटते आ रहे हैं.

महिलाओं के लिए योजनाओं का ऐलान

मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि वे महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने झारखंड मुख्यमंत्री मंइयां सम्मान योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत हर महीने महिलाओं के खातों में 1000 रुपये भेजे जा रहे हैं. दिसंबर से इस राशि को बढ़ाकर 2500 रुपये किया जाएगा. अगर उनकी सरकार फिर से सत्ता में आती है, तो महिलाओं को साल भर में एक लाख रुपये दिए जाएंगे.

कृषि ऋण माफी और बिजली बिलों में राहत

हेमंत सोरेन ने किसानों के लिए भी बड़ी घोषणा की. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने किसानों का 2 लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ कर दिया है. इसके अलावा गरीबों को राहत देते हुए 200 यूनिट तक का बिजली बिल माफ किया गया है. उन्होंने कहा, “ये सारी योजनाएं झारखंड के आम जनता के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हैं, और अगर हमारी सरकार फिर से बनती है, तो हम और भी योजनाएं लागू करेंगे.

बंद ताम्र खदानों को खोलने का वादा

मुख्यमंत्री ने घाटशिला के ताम्र खदानों का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बंद ताम्र खदानों को फिर से खोलने की दिशा में काम कर रही है. मंत्री रामदास सोरेन लगातार इस मामले में उनसे बात कर रहे हैं, और हाल ही में दो खदानों को लीज पर दिया गया है. सोरेन ने वादा किया कि अगर उनकी सरकार फिर से बनी, तो और खदानें खोली जाएंगी और इससे हजारों मजदूरों को रोजगार मिलेगा.

बीजेपी पर हमला और चुनाव आयोग पर सवाल

हेमंत सोरेन ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा सिर्फ झारखंडी नेताओं को कमजोर करने और खरीदने की कोशिश करती है. उन्होंने कहा, “जो बिक जाते हैं, उन्हें खरीद लिया जाता है, और जो नहीं बिकते, उनके खिलाफ एजेंसियों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा, सोरेन ने चुनाव आयोग पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग झारखंड में समय से पहले चुनाव करा रहा है, जबकि राज्य में इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी. उन्होंने यह भी कहा कि कोल्हान क्षेत्र में झामुमो हमेशा से मजबूत रहा है और इस बार भी रहेगा.

जनसभा में बड़ी संख्या में लोग शामिल

सीएम हेमंत सोरेन की इस जनसभा में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे. सभा में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, झामुमो के मंत्री रामदास सोरेन, पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी, लक्ष्मण टुडू, मोहन कर्मकार और शेख बदरुद्दीन अली सहित कई प्रमुख नेता उपस्थित थे. सभा के अंत में सोरेन ने लोगों से भारी मतों से झामुमो के प्रत्याशी रामदास सोरेन को जीताने की अपील की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *