झारखंड चुनाव: झामुमो ने दूसरी सूची जारी की, राज्यसभा सांसद महुआ माजी रांची से लड़ेंगी चुनाव….

झारखंड में विधानसभा चुनाव का माहौल गर्म हो गया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने बुधवार को अपनी दूसरी सूची जारी की, जिसमें राज्यसभा सांसद महुआ माजी को रांची विधानसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया गया. महुआ माजी का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और मौजूदा विधायक सीपी सिंह से होगा. इससे पहले भी महुआ माजी ने रांची विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, जहां उन्होंने सीपी सिंह को कड़ी टक्कर दी थी. इस बार, पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताया है और उन्हें इस प्रतिष्ठित सीट से चुनावी मैदान में उतारा है.

महुआ माजी का राजनीतिक सफर

महुआ माजी वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं और उनका राजनीतिक अनुभव काफी व्यापक है. वह झारखंड मुक्ति मोर्चा की महत्वपूर्ण नेता हैं और उनकी छवि एक सशक्त महिला नेता के रूप में उभरी है. रांची विधानसभा सीट से उन्हें उतारना पार्टी की रणनीति का हिस्सा है, जहां वह भाजपा के खिलाफ मुख्य चुनौती पेश करेंगी. रांची सीट पर भाजपा के सीपी सिंह का वर्चस्व रहा है, लेकिन महुआ माजी ने पिछली बार भी उन्हें कड़ी चुनौती दी थी और इस बार पार्टी को उम्मीद है कि वह इस बार जीत हासिल कर सकती हैं. महुआ माजी का नामांकन 24 अक्टूबर को होगा और वह पूरे जोश के साथ चुनाव प्रचार में जुट जाएंगी. पार्टी ने उन्हें पहले से ही प्रचार की योजना तैयार करने को कहा है, क्योंकि यह सीट झामुमो के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है. झारखंड की राजधानी रांची होने के कारण इस सीट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, और यह चुनावी लड़ाई न सिर्फ राजनीतिक बल्कि प्रतीकात्मक रूप से भी अहम होगी.

हेमंत सोरेन बरहेट से लड़ेंगे चुनाव

झामुमो ने मंगलवार की देर रात अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बरहेट से प्रत्याशी घोषित किया गया. बरहेट सीट सोरेन परिवार का गढ़ मानी जाती है, और हेमंत सोरेन ने यहां से कई बार जीत हासिल की है. इसके साथ ही पार्टी ने अन्य प्रमुख नेताओं को भी महत्वपूर्ण सीटों से उतारा है. हेमंत सोरेन के अलावा झामुमो ने 35 अन्य प्रत्याशियों की घोषणा की है, जिनमें प्रमुख नामों में कल्पना सोरेन को गांडेय से, बसंत सोरेन को दुमका से और बेबी देवी को डुमरी से उतारा गया है.

झामुमो की दूसरी सूची और प्रमुख उम्मीदवार

बुधवार को जारी झामुमो की दूसरी सूची में राज्यसभा सांसद महुआ माजी के अलावा कई अन्य बड़े नाम शामिल हैं. इस सूची में जिन सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए हैं, उनमें से कई पर भाजपा के वर्तमान विधायक हैं. पार्टी की रणनीति स्पष्ट है कि वह भाजपा के खिलाफ मजबूत उम्मीदवार उतारकर मुकाबला करेगी.

महुआ माजी के अलावा झामुमो की दूसरी सूची में निम्नलिखित उम्मीदवार शामिल हैं:

• बरहेट – हेमंत सोरेन

• राजमहल – एमटी राजा

• बोरियो – धनंजय सोरेन

• महेशपुर – स्टीफन मरांडी

• शिकारीपाड़ा – आलोक सोरेन

• नाला – रविंद्रनाथ महतो

• दुमका – बसंत सोरेन

• मधुपुर – हफीजुल हसन

• सारठ – उदय शंकर सिंह

• गाण्डेय – कल्पना मुर्मू सोरेन

• गिरिडीह – सुदिव्य कुमार

• डुमरी – बेबी देवी

झामुमो की रणनीति

झामुमो ने इस बार अपने उम्मीदवारों का चयन बहुत ही सोच-समझकर किया है. पार्टी का फोकस भाजपा को कड़ी टक्कर देने पर है, और इसके लिए उन्होंने सशक्त उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. महुआ माजी जैसी अनुभवी नेता को रांची से उतारना इस रणनीति का हिस्सा है. रांची में सीपी सिंह का वर्चस्व है, लेकिन झामुमो को उम्मीद है कि महुआ माजी इस बार यहां से जीत हासिल कर सकती हैं.

भाजपा और झामुमो की कड़ी टक्कर

झारखंड में भाजपा और झामुमो के बीच सीधा मुकाबला है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अगुवाई में झामुमो ने पिछली बार सत्ता हासिल की थी, और इस बार भी पार्टी अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है. दूसरी ओर, भाजपा भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है. भाजपा ने भी अपने मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और उसकी पूरी कोशिश है कि वह झारखंड में सत्ता में वापसी कर सके. झारखंड में इस बार विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे. पहले चरण का मतदान 13 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. 23 नवंबर को मतगणना होगी और चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *