18 अक्टूबर से रांची में कला महोत्सव, 81 कलाकार करेंगे प्रदर्शन…..

रांची में 18 अक्टूबर से दो दिवसीय कला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देशभर के 81 प्रसिद्ध कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. यह आयोजन झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 से पहले मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया जा रहा है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने गुरुवार को इस आयोजन की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में 15 अक्टूबर से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है, जो विधानसभा चुनाव के पहले चरण 13 नवंबर और दूसरे चरण 20 नवंबर को होने वाले मतदान तक प्रभावी रहेगी.

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कला महोत्सव

चुनाव के मद्देनजर, मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए रांची के जयपाल सिंह स्टेडियम में कला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव में झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों के सांस्कृतिक और सामाजिक सरोकारों को दर्शाते हुए कलाकार अपनी कला प्रस्तुत करेंगे. इसका उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना और उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने मतदाताओं से अपील की है कि वे इस आयोजन में अपने परिवार के साथ भाग लें और कला के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया के महत्व को समझें. महोत्सव का उद्घाटन 18 अक्टूबर को सुबह 11 बजे किया जाएगा और यह 19 अक्टूबर तक चलेगा. इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें विभिन्न कला विधाओं के प्रदर्शन होंगे.

आदर्श आचार संहिता लागू, अब तक 37 लाख की जब्ती

झारखंड में आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू होने के बाद से राज्य भर में वाहनों की जांच और अन्य निगरानी गतिविधियों को तेज कर दिया गया है. इस दौरान अवैध सामान और नकदी की जब्ती भी की जा रही है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, अब तक कुल 37 लाख रुपये मूल्य के अवैध सामान और नकद बरामद किए जा चुके हैं. यह कार्रवाई राज्य के विभिन्न स्थानों पर की गई है और यह प्रक्रिया चुनाव के दौरान भी जारी रहेगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान अवैध धन और संसाधनों के उपयोग को रोकने के लिए लगातार निगरानी की जा रही है. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से हो सके. इस अभियान में विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ पुलिस और प्रशासनिक तंत्र भी सक्रिय रूप से शामिल है.

निर्वाचन आयोग की तैयारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए हैं. दो चरणों में होने वाले इस चुनाव के लिए मतदाता सूचियों को भी अपडेट कर दिया गया है. इसके अलावा, मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो. चुनाव आयोग का प्रयास है कि अधिक से अधिक मतदाता चुनाव में हिस्सा लें और अपने मताधिकार का उपयोग करें. इस सिलसिले में मतदाता जागरूकता अभियान को भी प्राथमिकता दी जा रही है. कला महोत्सव जैसे आयोजन इसी दिशा में उठाए गए कदम हैं, जहां कला और संस्कृति के माध्यम से जनता को लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति संवेदनशील बनाया जाएगा. संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार और जनसंपर्क निदेशक आनंद ने भी इस कार्यक्रम के सफल आयोजन की तैयारियों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस आयोजन से न केवल चुनावी जागरूकता बढ़ेगी, बल्कि राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को भी उजागर किया जाएगा.

महोत्सव में सांस्कृतिक गतिविधियां

इस कला महोत्सव के दौरान कई सांस्कृतिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी. कलाकार अपनी कला के माध्यम से विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर प्रकाश डालेंगे. महोत्सव का उद्देश्य केवल कला प्रदर्शन तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करना और उन्हें लोकतंत्र की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित करना भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *