रांची के नए डीसी बने वरुण रंजन, मंजूनाथ भजंत्री को जेएसएलपीएस का सीईओ नियुक्त….

झारखंड राज्य में हाल ही में प्रशासनिक फेरबदल हुआ है, जिसमें रांची के नए उपायुक्त (डीसी) के रूप में आईएएस अधिकारी वरुण रंजन ने पदभार ग्रहण किया है. मंगलवार को उन्होंने निवर्तमान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री से यह जिम्मेदारी ली. यह तबादला झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले हुआ, जहां राज्य सरकार ने आईएएस अधिकारियों के बीच फेरबदल किया. वरुण रंजन 2014 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें झारखंड औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक के पद से रांची का डीसी नियुक्त किया गया.

पदभार ग्रहण की प्रक्रिया

वरुण रंजन ने मंगलवार को रांची के नए उपायुक्त के रूप में अपने कर्तव्यों की शुरुआत की. उन्होंने निवर्तमान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री से पदभार ग्रहण किया, जो पहले से ही रांची जिले की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. राज्य सरकार ने इस तबादले से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी थी, जिसके तहत वरुण रंजन को नया उपायुक्त नियुक्त किया गया. मंजूनाथ भजंत्री को अब जेएसएलपीएस (झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी) का नया सीईओ नियुक्त किया गया है. मंजूनाथ भजंत्री ने रांची के उपायुक्त के रूप में अपनी सेवाएं दीं और उन्हें इस कार्यकाल के बाद एक नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनके कार्यकाल में कई विकास कार्यों को गति मिली, और अब यह जिम्मेदारी वरुण रंजन के कंधों पर आई है.

विधानसभा चुनाव की घोषणा और प्रशासनिक फेरबदल

झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले राज्य सरकार ने कई आईएएस अधिकारियों का तबादला किया. इसमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव रांची के उपायुक्त के पद पर हुआ, जहां मंजूनाथ भजंत्री को हटाकर वरुण रंजन को यह पद दिया गया. इसके साथ ही चुनावी तैयारियों को ध्यान में रखते हुए राज्य के कई अन्य जिलों और विभागों में भी फेरबदल किए गए. चुनाव आयोग द्वारा झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है. चुनाव दो चरणों में होंगे – 13 नवंबर और 20 नवंबर, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी.

अन्य प्रमुख तबादले

इस प्रशासनिक फेरबदल के तहत जेएसएलपीएस के सीईओ मृत्युंजय कुमार बरणवाल को भी स्थानांतरित किया गया है. उन्हें मनरेगा का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है. बरणवाल पहले से ही जेएसएलपीएस के सीईओ के पद पर कार्यरत थे और इसके अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे. मनरेगा आयुक्त के रूप में उनकी नई भूमिका उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में विकास योजनाओं को और सुदृढ़ करने का अवसर प्रदान करेगी.

झारखंड की प्रशासनिक चुनौतियां

रांची जैसे बड़े जिले का उपायुक्त होना एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, क्योंकि यह राज्य की राजधानी है और यहाँ प्रशासनिक कार्यों का दबाव अन्य जिलों की तुलना में अधिक होता है. उपायुक्त का पद किसी भी जिले में महत्वपूर्ण होता है, लेकिन रांची जैसे जिले में जहां सरकार के कई मुख्यालय स्थित हैं, यहाँ काम करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है. वरुण रंजन के पास प्रशासनिक अनुभव है और उन्हें औद्योगिक विकास से जुड़े कार्यों में भी गहन जानकारी है. इस नए पद पर आने के बाद उनकी प्राथमिकता चुनावी तैयारियों को सुचारू रूप से अंजाम देने की होगी. इसके अलावा, जिले में बुनियादी सेवाओं की उपलब्धता और विकास योजनाओं की निरंतरता सुनिश्चित करना भी उनके कार्यक्षेत्र में प्रमुख रहेगा.

चुनावी माहौल में प्रशासनिक भूमिका

झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र, राज्य के सभी उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में चुनाव की तैयारियों को सफलतापूर्वक संपन्न कराना होगा. चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, मतदाता सूची का पुनरीक्षण, मतदान केंद्रों की तैयारी, चुनावकर्मियों की नियुक्ति आदि प्रमुख कार्य हैं. रांची जैसे बड़े जिले में चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से अंजाम देना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन वरुण रंजन के अनुभव को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि वे इसे सफलतापूर्वक संपन्न करेंगे.

भविष्य की योजनाएं

रांची के नए उपायुक्त के रूप में वरुण रंजन से उम्मीद की जा रही है कि वे जिले के विकास कार्यों को गति देंगे और बुनियादी सेवाओं को और सुदृढ़ करेंगे. इसके अलावा, उनकी प्राथमिकता होगी कि जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखा जाए और विकास योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंच सके. झारखंड के औद्योगिक विकास में भी वरुण रंजन का अनुभव अहम होगा, क्योंकि उन्होंने इससे पहले झारखंड औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है. इस अनुभव का लाभ उन्हें रांची जिले के औद्योगिक विकास में मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *