झारखंड के शिक्षकों को जल्द मिलेगी एमएसीपी का लाभ और प्रोन्नति: मंत्री बैद्यनाथ राम का आश्वासन….

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री बैद्यनाथ राम ने झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल को बड़ा आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य के शिक्षकों को Modified Assured Career Progression (एमएसीपी) का लाभ जल्द ही दिया जाएगा. इस पर निर्णय लेने के लिए विभाग ने पहले ही प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति और अंतर जिला स्थानांतरण पर भी जल्द फैसला

मंत्री बैद्यनाथ राम ने यह भी आश्वासन दिया कि प्राथमिक शिक्षकों की लंबित प्रोन्नति और अंतर जिला स्थानांतरण के मुद्दों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वे शिक्षकों की समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं और उन्हें दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

पारस्परिक स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन विकल्प

मंत्री ने यह भी बताया कि पारस्परिक (म्यूचुअल) स्थानांतरण के लिए जल्द ही पोर्टल पर विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा. इस संबंध में विभागीय आदेश भी जारी कर दिया गया है, जिससे शिक्षकों को अपने गृह जिले में स्थानांतरण के लिए आवेदन करने में आसानी होगी.

उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति

उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के पद सृजित कर जल्द ही उनकी नियुक्ति की जाएगी. मंत्री ने बताया कि इनमें 50 प्रतिशत पदों पर नियमित नियुक्ति की जाएगी, जबकि शेष पद प्रोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे.

अंतर जिला स्थानांतरण की तैयारी शुरू

शिक्षा सचिव उमाशंकर सिंह से भी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और अपनी मांगों को रखा. सचिव ने बताया कि अंतर जिला स्थानांतरण के अगले चरण की तैयारी की जा रही है और जल्द ही पोर्टल के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे. प्रोन्नति के मुद्दे पर भी सचिव ने कहा कि पिछली बैठक में आए सुझावों पर अमल करते हुए ठोस निर्णय लिया जाएगा.

प्रतिनिधिमंडल में शामिल प्रमुख लोग

इस मुलाकात में संघ के अध्यक्ष आनंद किशोर साहू, महासचिव बलजीत सिंह, कोषाध्यक्ष ज्ञान चंद्र साहू, और प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष मोहम्मद कयामुद्दीन आदि शामिल थे. सभी ने शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं को मंत्री और शिक्षा सचिव के समक्ष रखा और उनके समाधान की मांग की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *