भाजपा की रैली के जवाब में जेएमएम का ‘अधिकार मार्च’: सीएम हेमंत ने विपक्ष को दिया करारा जवाब…..

झारखंड की राजनीति में इस समय गरमा-गरमी का माहौल है. जहां एक ओर भाजपा ने हाल ही में राजधानी रांची में अपनी आक्रोश रैली आयोजित की, वहीं इसके जवाब में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने ‘झारखंड अधिकार मार्च’ का आयोजन किया. इस मार्च का उद्देश्य न सिर्फ भाजपा की रैली का जवाब देना था, बल्कि राज्य की जनता को यह दिखाना भी था कि सरकार उनके अधिकारों की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

जेएमएम का झारखंड अधिकार मार्च:

जेएमएम के नेतृत्व में यह मार्च रांची में निकाला गया, जिसमें हजारों की संख्या में जेएमएम के कार्यकर्ता और समर्थक शामिल हुए. इस मार्च का उद्देश्य भाजपा की ओर से किए गए आरोपों का करारा जवाब देना और जनता के बीच यह संदेश देना था कि राज्य सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस अवसर पर कहा कि भाजपा राज्य में अराजकता फैलाने और जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा की आक्रोश रैली केवल साजिश का हिस्सा थी, जिसमें राज्य सरकार को बदनाम करने की कोशिश की गई. हेमंत सोरेन ने जनता से अपील की कि वे विपक्ष की इस साजिश का शिकार न बनें और सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राज्य के विकास में सहयोग करें.

राजनीतिक साजिश के आरोप:

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा राज्य में अशांति फैलाने की कोशिश कर रही है और यह रैली उसी का एक हिस्सा थी. उन्होंने कहा कि भाजपा की राजनीति झारखंड के विकास को रोकने की कोशिश कर रही है, लेकिन उनकी सरकार इस तरह की साजिशों से डरने वाली नहीं है. हेमंत सोरेन ने यह भी कहा कि राज्य की जनता समझदार है और वह भाजपा के मंसूबों को पहचानती है. उन्होंने कहा कि भाजपा की राजनीति नकारात्मकता और झूठ पर आधारित है, जबकि उनकी सरकार का मकसद झारखंड के हर नागरिक को न्याय और अधिकार दिलाना है.

जनता को भरोसा दिलाया:

इस मार्च के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की जनता को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों के अधिकारों की रक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा. हेमंत सोरेन ने कहा कि भाजपा की नीतियां झारखंड के गरीब और कमजोर वर्गों के खिलाफ हैं, और वह ऐसी किसी भी साजिश को कामयाब नहीं होने देंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा द्वारा फैलाए गए झूठ और अफवाहों का जवाब इस झारखंड अधिकार मार्च के माध्यम से दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य की जनता को भाजपा की राजनीति से सावधान रहना चाहिए और उनकी सरकार के विकास कार्यों का समर्थन करना चाहिए.

विकास कार्यों का जिक्र:

अपने भाषण में हेमंत सोरेन ने राज्य में उनकी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहल की हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों, स्कूलों और अस्पतालों का निर्माण तेजी से हो रहा है, जिससे झारखंड के लोग सीधे तौर पर लाभान्वित हो रहे हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण के लिए भी कई योजनाएं शुरू की हैं. उन्होंने कहा कि झारखंड के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं और राज्य की महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही हैं. हेमंत सोरेन ने कहा कि भाजपा राज्य के विकास को रोकने की कोशिश कर रही है, लेकिन उनकी सरकार इस तरह की हर साजिश को नाकाम कर देगी.

आदिवासी और दलित अधिकारों की रक्षा:

हेमंत सोरेन ने अपने भाषण में खास तौर पर आदिवासी और दलित समुदाय के अधिकारों की रक्षा का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने आदिवासियों की जमीन और अधिकारों की रक्षा के लिए कई कठोर कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा की राजनीति आदिवासियों और दलितों के खिलाफ है, और उनकी सरकार इस तरह की राजनीति का मुंहतोड़ जवाब देगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने आदिवासी संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करने के लिए भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए वह किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं. हेमंत सोरेन ने कहा कि भाजपा के शासन में आदिवासियों के अधिकारों का हनन हुआ, लेकिन उनकी सरकार इस तरह की किसी भी घटना को दोबारा होने नहीं देगी.

भविष्य की योजनाएं:

हेमंत सोरेन ने अपने भाषण के अंत में राज्य की जनता के लिए भविष्य की योजनाओं का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का मकसद झारखंड को एक विकसित और खुशहाल राज्य बनाना है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, और रोजगार के क्षेत्र में और भी अधिक काम करेगी, ताकि झारखंड के हर नागरिक को एक बेहतर जीवन मिल सके. मुख्यमंत्री ने जनता से अपील की कि वे विपक्ष की साजिशों से सावधान रहें और सरकार के विकास कार्यों का समर्थन करें. उन्होंने कहा कि भाजपा की राजनीति से राज्य का कोई भला नहीं होगा और उनकी सरकार राज्य के हर नागरिक को न्याय और अधिकार दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *