Headlines

15 अगस्त तक चलेगा मंईयां सम्मान योजना का विशेष कैंप…

झारखंड की महिलाओं के दिलों के करीब मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (जेएमएमएसवाई) को व्यापक स्तर पर लागू करने के लिए राज्य भर में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं. यह प्रक्रिया अब 15 अगस्त तक चलेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक्स पर पोस्ट करके इस अभियान की जानकारी दी और महिलाओं को सतर्क रहने की सलाह दी.

योजना का उद्देश्य और लाभ

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना से महिलाओं को अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद मिलेगी.

विशेष कैंप की जानकारी

  • कैंप की तिथि: 10 अगस्त से विशेष कैंप की शुरुआत हुई और यह 15 अगस्त तक चलेगा.
  • आवेदन प्रक्रिया: कैंप के दौरान महिलाएं योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकती हैं.इसके लिए महिलाओं को कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे.

मुख्यमंत्री का संदेश

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संदेश में कहा, “योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. तकनीकी समस्याओं का समाधान जल्दी किया जाएगा और आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है”.

सावधानी की सलाह

मुख्यमंत्री ने महिलाओं को धोखाधड़ी से बचने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की गलत जानकारी देने वाले व्यक्तियों से सतर्क रहें और अपने दस्तावेजों की सही जानकारी ही दें.

आवेदन करने का तरीका

महिलाएं अपने नजदीकी कैंप में जाकर आवेदन कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें दस्तावेज जमा करने होंगे.

निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

योजना का प्रभाव

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारना और उन्हें सशक्त बनाना है. इसके माध्यम से महिलाएं अपने परिवार की आर्थिक जिम्मेदारियों को आसानी से निभा सकेंगी. योजना का लाभ मिलते ही महिलाएं अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *