झारखंड डाक विभाग में 426 नए पदों पर बहाली, 38 की नियुक्ति रद्द….

झारखंड में डाक विभाग में 426 नए पदों पर बहाली की जाएगी. कोल्हान क्षेत्र से संबंधित इन वेकेंसी की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है और इन्हीं के आधार पर कोल्हान में नई नियुक्तियाँ की जाएंगी. डाक विभाग के सिंहभूम रीजन के वरिष्ठ डाक अधीक्षक परमानंद कुमार ने यह जानकारी दी है.

फर्जी सर्टिफिकेट से 38 लोगों की नियुक्ति रद्द

डाक विभाग के कोल्हान (सिंहभूम अंचल) में फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए नियुक्त किए गए कुल 38 लोगों की बहाली रद्द कर दी गई है. जब इन उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट की वेरिफिकेशन रिपोर्ट विश्वविद्यालयों से आई, तो सर्टिफिकेट फर्जी पाए गए. इसके बाद, इन बहाल लोगों से इस्तीफा लिया गया और उन्हें हटा दिया गया. इस तरह, अब तक कुल 38 लोगों की नियुक्ति रद्द की जा चुकी है. इसके अलावा, करीब 13 और बहालियों की जांच जारी है.

फर्जी मैट्रिक सर्टिफिकेट से नौकरी ली

डाक विभाग में बहाली के लिए मैट्रिक पास उम्मीदवारों को ही आवेदन करने का मौका था, लेकिन कुछ अभ्यर्थियों ने फर्जी मैट्रिक सर्टिफिकेट जमा कर नौकरी प्राप्त कर ली थी. यहाँ तक कि कुछ उम्मीदवार आठवीं भी पास नहीं थे, फिर भी उन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट के सहारे नौकरी हासिल कर ली.

जांच में फर्जी सर्टिफिकेट निकले

जब इन अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच की गई, तो फर्जी पाए गए. इस वजह से अब तक 38 लोगों की नियुक्ति रद्द कर दी गई है और 13 और बहालियों की जांच की जा रही है. इन बहालियों के रद्द होने के कारण डाक विभाग में नई बहाली की तैयारी की जा रही है.

426 नए पदों पर होगी बहाली

डाक विभाग में बहाली के लिए कोल्हान से 426 वेकेंसी जेनरेट कर निदेशालय को भेजी गई है. इन वेकेंसी की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है. इसी के आधार पर कोल्हान में नई नियुक्तियाँ की जाएंगी. वरिष्ठ डाक अधीक्षक परमानंद कुमार ने बताया कि इन 426 पदों पर बहाली के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

नयी बहालियों के लिए प्रक्रिया चल रही है

डाक विभाग के सिंहभूम रीजन के वरिष्ठ डाक अधीक्षक परमानंद कुमार ने कहा कि 426 पदों पर बहाली के लिए वेकेंसी जेनरेट कर निदेशालय को भेज दी गई है. अब इस पर निदेशालय स्तर पर फैसला लिया जाएगा.

नयी नियुक्तियों की उम्मीद

डाक विभाग में नई बहालियों के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीद है कि जल्द ही इन 426 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. इससे पहले फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए बहाल हुए लोगों की नियुक्ति रद्द कर दी गई है, जिससे डाक विभाग में पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *