Headlines

एक लाख से अधिक शिवभक्त पहली सोमवारी में पहुंचेंगे देवघर, प्रशासन है पूरी तरह तैयार..

Jharkhand: इस वर्ष पहली सोमवारी में एक लाख से अधिक शिवभक्त बाबा को जल चढ़ाने देवघर पहुंचेंगे। भक्तों का इतना बड़े सैलाब के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। भीड़ नियंत्रण के प्रबंधन की रूप रेखा के मुताबिक कांवरिया के क्यू सिस्टम का नियंत्रण अंतिम छोर से होगा। क्यू में तैनात पुलिस अधिकारी कंट्रोल रूम को अपडेट करेंगे। क्यू 11 ओपी की निगरानी में होगा। ये टेल प्वाइंट से मंदिर तक है। सभी ओपी में डीएसपी प्रतिनियुक्त हैं।

प्रशासन की तरफ से किए गए हैं बहुत ही मजबूत इंतजाम..
सीआरपीएफ के साथ झारखंड पुलिस के एक पुलिस इंस्पेक्टर लगातार क्यू में भ्रमण करते रहेंगे। एक डीएसपी दिन रात क्यू में घूमेंगे वहीं,सीआरपीएफ की टीम की मॉनीटरिंग के लिए रात में एक वरीय पुलिस अधिकारी भी कांवरियों की कतार में घूमते रहेंगे। यह सब विशेष तौर भक्तों की भीड़ की आशंका पर किया गया है। जबकि कतार में पहले से 11 डीएसपी अपने एक किलोमीटर के ओपी क्षेत्र का नियंत्रण करते रहेंगे। सुलभ जलार्पण और भीड़ नियंत्रण के लिए प्रशासन की तरफ से बहुत ही मजबूत इंतजाम किया गया है। सेवा के प्रति पुलिस की निष्ठा में कर्तव्य को इस कदर रखा गया है कि सोमवार को भीड़ बेकाबू हो गयी तो पाली बदल जाने के बाद भी सुरक्षा बल और अधिकारी भीड़ को काबू में कर के ही डयूटी से निकल सकते हैं।

कतार में पीने के पानी का इंतजाम रहेगा..
इस वर्ष पिछले वर्ष कहीं अधिक बेहतर सेड का निर्माण किया गया है। साथ ही प्रकाशन ने कांवरियों को कतार में खड़ा रहने में धूप और बारिश परेशान ना करें इसके लिए वाटरप्रूफ टेन्ट की व्यवस्था की है। कतार में कांवरियों के लिए पीने के पानी का इंतजाम रहेगा।

स्टेशन से ही तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी..
पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारी को समझा दिया गया है कि भक्तों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील रहकर उनको पूजा कराने, कतार में आराम से चलाने में मदद करेंगे। सेवा और सिर्फ सेवा का भाव बनाए रखना है। पुलिसकर्मियों को 24 घंटे चौकन्ना रहना है। पुलिसकर्मियों का काम स्टेशन से ही शुरू हो जाएगा। स्टेशन से बाबा के दर्शन तक पुलिसकर्मी कांवरियों का सहयोग करेंगे।