झारखंड में फंसीं 28,289 नियुक्तियां: जेपीएससी और जेएसएससी परिणामों में देरी….

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने वर्ष 2023-24 में विभिन्न संवर्ग के हजारों पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षाएं आयोजित की हैं. इनमें से कई परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं और कुछ के परिणाम भी घोषित हो चुके हैं, जबकि कई अन्य परीक्षाओं के रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हुए हैं. अगर ये परिणाम समय पर घोषित हो जाते, तो झारखंड में 28,289 युवाओं को नियुक्ति मिल चुकी होती.

फंसी हुई नियुक्तियों की सूची:

  • जेएसएससी में नियुक्तियां:  प्रशिक्षण अधिकारी परीक्षा: झारखंड औद्योगिक प्रशिक्षण सेवा के प्रशिक्षण अधिकारी के 737 पदों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा 2024 में ली गई थी.इस परीक्षा के रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों को आंदोलन करना पड़ा. अब आयोग ने सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए अभ्यर्थियों को 18-19 सितंबर को बुलाया है.
  • नगरपालिका सेवा संवर्ग परीक्षा: झारखंड के नगरपालिका सेवा संवर्ग के लिए परीक्षा 2023 में आयोजित की गई थी, लेकिन रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है.इस परीक्षा में कुल 921 पदों पर नियुक्ति होनी है.
  • प्रशिक्षित सहायक आचार्य परीक्षा: प्रारंभिक विद्यालयों में 26,001 प्रशिक्षित सहायक आचार्यों की नियुक्ति के लिए परीक्षा हो चुकी है, लेकिन रिजल्ट रुका हुआ है.परिमल कुमार और अन्य के मामलों में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद आयोग आगे की कार्रवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने भी मामले की सुनवाई पूरी कर ली है और फैसला सुरक्षित रख लिया है.
  • डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा: प्रशिक्षित सहायक आचार्य और अन्य डिप्लोमा स्तर की संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के परिणाम का लाखों अभ्यर्थी कई माह से इंतजार कर रहे हैं.
  • जेपीएससी में नियुक्तियां:सिविल सेवा नियुक्ति परीक्षा: जेपीएससी द्वारा 11वीं, 12वीं और 13वीं सिविल सेवा के 342 पदों पर नियुक्ति के लिए 22 से 24 जून 2024 को मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है. यह नियुक्ति प्रक्रिया 27 जनवरी 2024 से चल रही है.
  • सीडीपीओ नियुक्ति परीक्षा: सीडीपीओ के 64 पदों पर नियुक्ति के लिए 2 से 4 अगस्त 2024 तक मुख्य परीक्षा ली गई थी, लेकिन अब तक रिजल्ट जारी नहीं हुआ है.यह नियुक्ति प्रक्रिया 8 जून 2023 से चल रही है.
  • सिविल जज जूनियर डिवीजन परीक्षा: सिविल जज जूनियर डिवीजन के 138 पदों पर नियुक्ति के लिए 10 मार्च 2024 को प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) हुई थी.इसका रिजल्ट जुलाई 2024 को घोषित किया गया, लेकिन मुख्य परीक्षा का आयोजन अब तक नहीं हुआ है. यह नियुक्ति प्रक्रिया 8 जून 2023 से चल रही है.
  • छठी सीमित उपसमाहर्ता परीक्षा: छठी सीमित उपसमाहर्ता के 28 पदों के लिए परीक्षा 10 और 11 अक्टूबर 2020 को आयोजित की गई थी। 24 दिसंबर 2020 को संशोधित मॉडल उत्तर भी जारी किया गया था, लेकिन फाइनल रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है.यह नियुक्ति प्रक्रिया 25 सितंबर 2018 से चल रही है.
  • फूड सेफ्टी अफसर नियुक्ति परीक्षा: फूड सेफ्टी अफसर के 56 पदों पर नियुक्ति के लिए 27 मई 2024 को परीक्षा हुई थी.5 जून 2024 को मॉडल उत्तर जारी किया गया, लेकिन रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हो सका है. यह नियुक्ति प्रक्रिया 2 जून 2023 से चल रही है.
  • राजकीय पॉलिटेक्निक व्याख्याता परीक्षा:राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बैकलॉग के तहत मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग के दो पदों पर नियुक्ति के लिए एकेडमिक मार्क्स जारी किया गया है, लेकिन रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है. यह नियुक्ति प्रक्रिया 13 दिसंबर 2016 से चल रही है.
  • अभ्यर्थियों की स्थिति:इन सभी लंबित परिणामों के कारण झारखंड में हजारों अभ्यर्थियों की नियुक्तियां अटकी हुई हैं. ये अभ्यर्थी कई महीनों से नियुक्ति के लिए रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनकी चिंता और तनाव बढ़ गया है. आयोग की ओर से समय पर परिणाम जारी न होने के कारण अभ्यर्थियों को निराशा का सामना करना पड़ रहा है और उनकी पेशेवर योजनाएं प्रभावित हो रही हैं.
  • आयोग की स्थिति:

जेपीएससी और जेएसएससी का कहना है कि वे जल्द ही उन परीक्षाओं के परिणाम जारी करने की कोशिश कर रहे हैं, जिनके रिजल्ट अभी तक रुके हुए हैं. हालांकि, इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को यह आश्वासन दिया गया है कि आयोग सभी लंबित प्रक्रियाओं को जल्द पूरा करेगा और नियुक्तियों की प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *